आवास विकास की लापरवाही से खराब हुई एक्सटेंशन पौधरोपण की योजना

5 माह बाद ही रोपे गए हजारों पौधे अब उखाड़े गए

7 हजार के करीब पौधे रोपे गए थे इस अभियान के तहत

19 लाख रुपए का बजट था इस पौधरोपण के लिए

3 से 4 हजार पौधे उखाडे़ जा चुके हैं इन दिनों में

Meerut। आवास विकास की जागृति विहार एक्सटेंशन योजना संख्या 11 शुरु होने से पहले ही शहर के लोगों के बीच लोकप्रिय हो चुकी है। ऐसे में आवास विकास भी इस योजना को तेजी से विकसित करने में जुटा है, लेकिन इस विकास की आड़ में आवास विकास के आला अधिकारी घोटाला करने से भी बाज नहीं आ रहे हैं। इस योजना के तहत पांच माह पहले सेक्टर 3 व 5 में हरियाली के लिए सड़क किनारे लाखों रुपए के पौधे रोपे गए थे, लेकिन पांच माह बाद ही पौधे उखाड़ कर गायब कर दिए गए। जिस जगह पर पौधे रोपे गए थे वहां पहले से ही सर्विस लेन प्रस्तावित थी ऐसे में लाखों के पौधे लगाकर खानापूर्ति की गई थी।

सर्विस लेन पर पौधरोपण

दरअसल, गत वर्ष अगस्त माह में मुख्यमंत्री के आदेश पर पूरे जनपद में सभी विभागों ने पौधारोपण किया था। इसके तहत जागृति विहार एक्सटेंशन में भी सेक्टर 3 और 5 सड़क किनारे बकायदा पौधे और पौधों की सुरक्षा के लिए सीमेंट की बेरीकेडिंग लगाई गई थी। सूत्रो के अनुसार करीब 7 हजार के करीब पौधे इस अभियान में लगाए गए थे जिनके लिए करीब 19 लाख रुपए का बजट बनाया गया था। योजना के तहत पूरे एक्सटेंशन में मेन रोड के दोनो तरफ जमकर पौधे लगाए गए और उनकी सीमेंट की बेरीकेडिंग की गई। लेकिन पौधरोपण के अगले माह ही आवास विकास ने सड़क किनारे सर्विस लेन बनाने का काम शुरु कर दिया। जिसके कारण सर्विस लेन पर सभी पौधे उखाड़े जा रहे हैं।

गुम हुए पौधे

एक्सटेंशन के सेक्टर 3 और 5 में हुए इस पौधरोपण को पूरे जोरो शोरों से आवास विकास द्वारा किया गया था। तब मेन रोड समेत चौराहों पर भी पौधे रोपे गए थे। योजना के अनुसार जिस जगह पौधे रोपे गए वहां सर्विस लेन प्रस्तावित थी लेकिन इसके बाद भी जल्द बाजी में पौधे लगाए गए। अब जब योजना को विकसित करने का काम आगे बढ़ा तो सर्विस लेन के लिए सड़क के दोनो तरफ पौधे ना सिर्फ उखाडे़ गए बल्कि गायब कर दिए गए हैं। आधे से अधिक क्षेत्र में सर्विस लेन के लिए काम शुरु हो चुका है ऐसे में करीब 3 से 4 हजार पौधे उखाडे़ जा चुके हैं जिस पर आवास विकास ने चुप्पी साधी हुई है और ये चुप्पी बडे़ घोटाले की तरफ इशारा कर रही है।

पौधरोपण की लोकेशन को बदला जा रहा है। सर्विस लेन के बराबर में पौधे रोपे जाएंगे। ऐसा नही है कि पौधे गायब हो गए हैं सर्विस लेन बनने के बाद पौधों को नई जगह पर रोपा जाएगा।

प्रमोद कुमार, ईएक्सईएन

Posted By: Inextlive