फायर ब्रिगेड की एक दर्जन गाडि़यों ने आग पर पाया काबू

रात तक स्पष्ट नहीं हो सका आग लगने का कारण

इलेक्ट्रिक माल जलकर हुआ राख, लाखों का नुकसान

Meerut । सिविल लाइन थाना एरिया के विक्टोरिया पार्क के पास सोमवार रात विद्युत भंडार केंद्र में भीषण आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। सूचना पर फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची और पानी डालकर आग पर काबू पाने की कोशिश की, लेकिन नहीं बुझ सकी। कई घंटे की मशक्कत के बाद भी आग पर काबू नहीं पाया गया। आग से विद्युत भंडार केंद्र में रखा माल पूरी तरह से जलकर राख हो गया। दमकल कर्मी और अधिकारी आग बुझाने में लगे रहे, वहीं सिविल लाइन पुलिस ने यहां से तमाशबीनों को दौड़ाया।

धूं-धूं कर जला गोदाम

विद्युत भंडार केंद्र में लगी आग में बताया जा रहा है कि केमिकल और प्लास्टिक के पुराने मीटर रखे हुए थे, जिसके चलते आग ने विकराल रूप ले लिया था। आग पर रेत और पानी डालकर बुझाने की कोशिश की जा रही थी, जितना पानी आग की तरफ जा रहा था, उतना काला धुआं बाहर निकल कर आ रहा था। दमकल कर्मी लगातार आग बुझाने में लगे रहे।

कई फायर टेंडर लगे

आग पर काबू पाने के लिए पहले फायर ब्रिगेड की तीन गाडि़यों को लगाया गया, लेकिन तीनों गाड़ी खाली हो गई थी। आग पर काबू नहीं पाया गया था। चार गाडि़यों को मौके पर और बुलाया गया, जिसके बाद भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका। बाद में मवाना और सरधना क्षेत्र की फायर ब्रिगेड बुलाई गई, जो आग पर काबू पाने में लगी हुई थी।

साजिश या हादसा?

विद्युत भंडार केंद्र में भीषण आग लगी। आग लगाने के पीछे विभाग के किसी कर्मचारी या अधिकारी की साजिश है या फिर किसी अन्य कारण से आग लगी है। इसकी जांच पड़ताल में चीफ फायर ऑफिसर सीएफओ अजय कुमार शर्मा के अलावा बिजली विभाग के अधिकारी भी लगे हैं। हालांकि आग लगने के कारण पर जल्द ही पर्दा उठाने की बात फायर विभाग की टीम कह रही है।

नहीं थे अग्निशमन यंत्र

आग बुझाने के लिए अग्निशमन यंत्र भी विद्युत भंडार केंद्र में नहीं देखने को मिले, यही वजह है कि आग ने विकराल रूप ले लिया और आग फैलती गई। दमकल कर्मियों को भी घंटों मशक्कत के बाद आग पर काबू पाना पड़ा। इसे विद्युत विभाग की लापरवाही ही कहा जाएगा।

इन्होंने कहा

विद्युत भंडार केंद्र में भीषण आग लगी है। पहले तीन फायर ब्रिगेड की गाड़ी को आग बुझाने में लगाया गया था, बाद शहर क्षेत्र की चार अन्य गाडि़यों को भी लगाया गया। बाद में देहात क्षेत्र की भी फायर ब्रिगेड बुलाई गई। आग का कारण अभी स्पष्ट नहीं हो सका है।

अजय कुमार शर्मा

सीएफओ

प्लास्टिक, तेल से भयंकर हो गई आग

- पुराने प्लास्टिक के मीटर उतारकर रखे हुए थे गोदाम के अन्दर

- कुछ तेल भी रखा था, जिससे आग ने लिया विकराल रूप

मेरठ। विद्युत भंडार केंद्र के गोदाम में पुराने मीटर उतारकर रखे हुए थे, जिससे प्लास्टिक जलनी शुरू हुई तो भयंकर रूप लेती चली गई। इसी के साथ गोदाम में तेल भी रखा था।

अधिकारी भी पहुंचे

बिजली विभाग के अधिकारी भी आग लगने की सूचना पर मौके पर पहुंचे और बातचीत की। अधिकारियों ने बताया कि घरों और दुकानों से जो मीटर उतारे जाते हैं, वे यहां पर रखे जाते हैं। इसके अलावा और भी पुराना सामान रखा हुआ था। इस वजह से आग ने भीषण रूप ले लिया।

Posted By: Inextlive