अभ्युदय योजना: लड़के नदारद, छात्राएं सीख रही गुर

-आनलाइन क्लास में बढ़ रही छात्रों की उपस्थिति, व्यवस्था ठीक करने की हो रही मांग

Meerut : नोएडा से एनडीए व सीडीएस की क्लास करने के लिए छात्राएं मेरठ पहुंच रही हैं, लेकिन मेरठ के पंजीकृत छात्रों ने ही क्लास से दूरी बना रखी है। अभ्युदय योजना के अंतर्गत संचालित क्लास में तीसरे दिन गुरुवार को छात्र संख्या में और कमी दर्ज की गई। अन्य जिलों से आने वाले छात्रों की संख्या दूरी के कारण कम होना लाजमी है लेकिन मेरठ के छात्र भी कक्षाओं में कम हो रहे हैं। गुरुवार को मेरठ कालेज में 155, एसडी सदर में 23, जीआइसी में नीट में 31 व जेईई में नौ अभ्यर्थी ही पहुंचे। कुल 218 छात्र-छात्राओं में 52 अन्य जिलों से क्लास करने पहुंचे।

लिया जाएगा फीडबैक

बुधवार को नोएडा की छात्राएं क्लास करने के बाद रात करीब साढ़े नौ बजे घर पहुंची। एसडी सदर के ¨प्रसिपल व कोर्स कोआर्डिनेटर उनके संपर्क में बने रहे। अब पंजीकृत और चयनित होने के बाद भी मेरठ के छात्र क्लास करने क्यों नहीं आ रहे हैं, इसका फीडबैक छात्रों से लिया जाएगा।

आनलाइन क्लास ठीक करने की उठ रही मांग

वर्तमान व्यवस्था में मेरठ के तीनों अभ्युदय केंद्रों से एक-एक क्लास की लाइव स्ट्री¨मग करने की कोशिश की जा रही है। लेकिन स्ट्री¨मग क्वालिटी खराब होने के कारण छात्रों को सुनने और बोर्ड पर कुछ भी लिखा हुआ देखने में परेशानी हो रही है। कमेंट बाक्स में छात्र आनलाइन क्लास को ठीक करने की मांग कर रहे हैं जिससे दूर के जिलों से उन्हें आफलाइन क्लास करने मेरठ न आना पड़े और वह घर से ही व्यवस्था का लाभ ले सकें। जिला प्रशासन की ओर सभी केंद्रों के लिए अच्छी क्वालिटी का कैमरा व इंटरनेट की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं लेकिन फिलहाल क्लास के प्रति छात्रों का रुझान कम होता दिख रहा है।

ली जा रही अटेंडेंस, मिलेगा रोलनंबर

कोर्स कोआर्डिनेटर डा। मेघराज सिंह के अनुसार गुरुवार से उपस्थित छात्रों का अटेंडेंस लेने की व्यवस्था शुरू हो गई है। छात्रों को रोल नंबर भी जारी करने की तैयारी की जा रही है। जिला प्रशासन की ओर से अधिकारियों की ओर से भी सप्ताह में एक दिन क्लास लेने का शेड्यूल बनाया जा रहा है जिससे सभी एक-एक दिन कम से कम एक क्लास लें सकें। गुरुवार को भी सीडीओ शशांक चौधरी ने मेरठ कालेज का निरीक्षण किया और व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए जरूरी दिशा-निर्देश दिए।

वेबसाइट पर डाली जा रही पूरी जानकारी

अभ्युदय योजना की मेरठ डिवीजन की वेबसाइट बनकर तैयार है। वेबसाइट पर सूचनाएं अपडेट की जरा रही हैं जिससे एक ही जगह छात्रों को आफलाइन व आनलाइन क्लास से संबंधित पूरी जानकारी मिल सके। वेबसाइट पर डायरेक्ट आनलाइन ¨लक भी अपडेट किए जाएंगे। इसके साथ ही प्रदेश सरकार की ओर से तय क्लास के शेड्यूल को भी अपलोड किया जाएगा। शासन के शेड्यूल के अनुरूप ही हर जगह एक ही कक्षा एक समय में चलेगी। अच्छे क्लास की वीडियो लखनऊ से शासन अभ्युदय योजना की वेबसाइट पर भी अपलोड की जाएगी।

Posted By: Inextlive