लर्निंग लाइसेंस को रेड सिग्नल, सितंबर तक टाले गए स्लॉट

- 14 अगस्त तक नहीं बनेंगे लर्निंग डीएल

- 6 से 14 अगस्त के बीच लर्निंग लाइसेंस को री-शेड्यूल किया गया

- 11 दिन की अवधि में न लर्निग लाइसेंस बनेगा और न स्लॉट बुक होगा

- 6, 7, 10, 11, 13 और 14 अगस्त को जो स्लॉट अलॉट हैं

- 7, 8, 9, 10, 11 और 14 सितंबर को री-शेड्यूल किया गया

- 3 माह की वेटिंग बनी आवेदकों के लिए मुसीबत

- 180 से अधिक लर्निंग डीएल बनाए जाते थे पहले

- 65 लर्निग डीएल ही अब बनाए जा रहे थे

Meerut । लॉकडाउन के बाद एक बार फिर लर्निग ड्राइविंग लाइसेंस की प्रक्रिया पर ब्रेक लग गया है। लॉक डाउन के बाद गत माह शुरु हई लर्निग डीएल की प्रक्रिया पहले बहुत ही धीमी गति से चल रही है। ऐसे में कोरोना संक्रमण का लगातार बढ़ता हुआ आंकड़ा देखते हुए ड्राइविंग लाइसेंस के 6 से 14 अगस्त तक बुक किए गए स्लाटों को सितंबर तक के लिए टाल दिया गया है। पहले ही सोशल डिस्टेंसिंग की गाइडलाइन का पालन करने के कारण रोजाना बनने वाले डीएल आधे से भी कम संख्या में बन रहे हैं ऐसे में आवेदकों को तीन तीन माह की वेटिंग का इंतजार करना पड़ रहा है। अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ओर इंतजार करना होगा।

सितंबर में होगी प्रक्रिया पूरी

दरअसल कोरोना संक्रमण के कारण लखनऊ मुख्यालय तक के कर्मचारी चपेट में आ चुके हैं इसके अलावा कई अन्य जनपदों में कोरोना आरटीओ कार्यालयों के कर्मचारियों को चपेट में ले चुका है। इसके चलते हुए मुख्यालय स्तर से पूरे प्रदेश में 6 अगस्त से 14 अगस्त के बीच बनने वाले लर्निंग लाइसेंस को रोक कर री-शेड्यूल कर दिया गया है। यानि इस 11 दिन की अवधि में कोई लर्निंग लाइसेंस नही बनेगा और ना ही स्लॉट बुक किया जाएगा। इसके तहत 6, 7, 10, 11, 13 और 14 अगस्त को जो स्लॉट एलाट किए जा चुके हैं उन्हें 7, 8, 9, 10, 11 और 14 सितंबर को री-शेड्यूल किया गया है।

तीन माह की वेटिंग बनी मुसीबत

अनलॉक वन में गाइडलाइन के अनुसार लर्निंग डीएल, परमानेंट डीएल, डप्लीकेट डीएल का काम शुरु किया गया था। जिसके बाद रोजाना बनने वाले 180 से अधिक लर्निंग डीएल की संख्या घटकर मात्र 65 तक सीमित हो गई थी। रोजाना सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मात्र 65 डीएल बनाए जा रहे हैं ऐसे में आवेदन कर्ताओं को पहले से ही सितंबर और अक्टूबर का स्लॉट टाइम मिल रहा है। अब सितंबर तक री शेडयूलिंग होने के कारण यह गति ओर धीमी हो सकती है।

कई कार्यालयों में कोरोना संक्रमण के कारण काम प्रभावित हो रहा था इसको देखते हुए मुख्यालय स्तर से यह निर्णय लिया गया है। इसका मैसेज भी आवेदक को भेज दिया गया और आवेदक इस डेट पर आकर अपनी प्रक्त्रिया पूरी कर सकते हैं।

- राहुल शर्मा, आरआई

Posted By: Inextlive