कई सेंटर्स पर पकड़े गए परीक्षार्थियों की उम्र नहीं कर रही थी मैच

9 स्कूलों की जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी गठित

Meerut। यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में इस बार भले ही नकल माफियाओं की कमर टूट गई हो लेकिन उम्र का खेल धड़ल्ले से चल रहा है। परीक्षाओं के दौरान चेकिंग दल ने कई ऐसे स्टूडेंट्स धर दबोचे, जिनकी एडमिट कार्ड पर उम्र कम हैं लेकिन उनके चेहरे कुछ और ही कहानी बयां कर रहे हैं। ऐसे सभी संदिग्ध स्टूडेंट्स के खिलाफ डीआईओएस की ओर से जांच बैठा दी गई है जबकि जिन स्कूलों से इन्होंने फार्म भरे हैं उनके प्रिंसिपल्स के खिलाफ भी जांच कमेटी गठित की गई है।

ऐसे चल रहा खेल

डीआईओएस गिरजेश कुमार चौधरी ने बताया कि परीक्षा के दौरान चेकिंग दल को एग्जाम के दौरान इंस्पेक्शन में कई ऐसे संदिग्ध परीक्षार्थी मिले हैं। जिनके एडमिट कार्ड और स्टूडेंटस की उम्र से मैच नहीं खा रही थी। शक के आधार पर इन परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड और आधार कार्ड में दी गई उम्र का मिलान किया गया, जिसमें काफी अंतर मिला है। जिसके बाद ऐसे सभी स्टूडेंट्स जिनकी उम्र में संदेह हो रहा है उनकी जांच कराने के निर्देश दिए गए हैं।

9 स्कूलों पर जांच, कमेटी गठित

डीआईओएस विभाग की ओर से अब तक नौ स्कूलों के स्टूडेंट्स पर जांच बैठा दी गई है। इसके अलावा उन स्कूलों के प्रिंसिपल्स पर भी कार्रवाई की जानी है, जिन स्कूलों से इन छात्रों ने परीक्षा फार्म भरे थे। विभाग की ओर से इसके लिए तीन सदस्यीय समिति गठित की गई है। इसमें जीआईसी के प्रिंसिपल फतेह चंद, जीजीआईसी हापुड़ रोड की प्रिंसिपल पूनम गोयल और सरकारी हाईस्कूल चंदौली टप्पा लावड़ के हेड मास्टर नेम सिंह शामिल हैं। इसके अलावा रेखा रानी सैलाना राजकीय हाईस्कूल की हेड मिस्ट्रेस, बाडम रोहटा के राजकीय हाईस्कूल के प्रिंसिपल योगेंद्र भी कमेटी में शामिल हैं। डीआईओएस ने बताया कि जांच समिति जांच कर लापरवाही का पता लगाएगी। जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

ये स्कूल जांच के घेरे में

हस्तिनापुर का पीडी इंटर कॉलेज

एनएस इंटर कॉलेज ललियाना

सेंट जोंस इंटर कॉलेज

डीएन इंटर कॉलेज

किसान इंटर कॉलेज

कृपा राम इंटर कॉलेज

डॉ। अंबेडकर इंटर कॉलेज

परीक्षित इंटर कॉलेज आदि

Posted By: Inextlive