सेंट्रल मार्केट समेत शहर के प्रमुख बाजारों में बनाए जाएंगे एयर कंडीशंड सार्वजनिक शौचालय, जगह की जा रही चिन्हि्त

शौचालयों में यूरिनल और बाथरूम की भी होगी सुविधा, निगम का कहना, स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की रैंकिंग में मिलेगी मदद

4 शौचालय - महिलाओं के लिए

4 शौचालय - चार पुरुषों के लिए

01 शौचालय - दिव्यांगजनों के लिए

Meerut स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में ओडीएफ प्लस प्लस के दावे पर भले ही नगर निगम बहुत दूर हो लेकिन इस दावे के तहत निगम एक बार फिर शहर के सार्वजिनक शौचालयों की सूरत बदलने जा रहा है। इसके तहत शहर के बाजारों में अत्याधुनिक शौचालय बनाए जाएंगे। इन शौचालयों में पुरुषों के साथ-साथ महिला और दिव्यांगजनों को सुविधा मिलेगी। इसके लिए शहर के सभी प्रमुख बाजारों में जगह का चयन कर इस माह से काम शुरू कर दिया जाएगा।

एयर कंडीशंड होंगे शौचालय

पिंक और ब्लू शौचालयों की तर्ज पर बनने वाले ये शौचालय सुविधा के मामले में दो कदम आगे होंगे। इन्हें पूरी तरह एयर कंडीशंड बनाया जाएगा। इनमें महिलाओं और पुरुषों के साथ दिव्यांगजनों के लिए अलग से रैंप और शौचालय बनाया जाएगा। इनमें चार महिलाओं, चार पुरुषों के लिए और एक शौचालय दिव्यांगजनों के लिए बनाया जाएगा। इसके साथ ही इसमें यूरिनल और बाथरूम की सुविधा भी मिलेगी।

सेंट्रल मार्केट में शिलान्यास

स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान नगर निगम शहर के उन बाजारों में ये शौचालय बनाएगा, जहां अभी तक शौचायलय नहीं बनाए गए हैं। इसके तहत शास्त्रीनगर सेंट्रल मार्केट में नगर निगम द्वारा ट्यूबवेल के पास सार्वजनिक शौचालय बनाया जा रहा है। इसका गत सप्ताह स्थानीय व्यापारियों ने शिलान्यास भी कर दिया। इसके अलावा पीवीएस रोड, साकेत, हापुड़ अड्डा, बेगमपुल, शारदा रोड आदि बाजारों में जगह का चयन कर शौचालय की नींव रखी जाएगी।

लोगों की सुविधा को देखते हुए पिंक और ब्लू शौचालयों का शहर के बाजारों में निर्माण कराया जा रहा है। इसका फायदा हमें स्वच्छता सर्वेक्षण में मिलने के साथ ही शहर के बाजारों की सूरत भी बदलेगी। शास्त्रीनगर में शौचालय का काम इस माह शुरू हो जाएगा।

डॉ। गजेंद्र सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी

Posted By: Inextlive