जिले में तैयारियां, डीएम ने की मीटिंग

सभी विभागों को समन्वय स्थापित करने के निर्देश

Meerut। बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए सोमवार को बचत भवन में डीएम की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन किया गया। बर्ड फ्लू नियंत्रण हेतु सभी विभागों को आपस में समन्वय बनाकर कार्य करने हेतु निर्देशित किया गया। इस दौरान केंद्र की ओर से जारी गाइडलाइंन का पालन करने के भी निर्देश दिए। वहीं प्रदेश सरकार ने भी बीमारी को नियंत्रित करने के लिए प्रदेश में जिंदा पक्षी लाने पर रोक लगा दी है।

सभी विभाग रहे अलर्ट

डीएम ने कहा कि बीमारी से बचने के लिए सभी पशुपालन विभाग के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग ,वन विभाग, पंचायती राज विभाग ,वाणिज्य कर विभाग, सिंचाई विभाग, नगर विकास विभाग, प्रदूषण नियंत्रण ,पुलिस विभाग आदि को पूरी तरह अलर्ट रहने की जरूरत है। बर्ड फ्लू के सíवलेंस तथा बीमारी हो जाने की स्थिति में सभी को गाइडलाइंस का पालन करने के निर्देश दिए।

कंट्रोल रूम स्थापित

बैठक में मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा। अनिल कंसल ने बताया कि बर्ड फ्लू को देखते हुए विभाग ने कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। सूरजकुंड राजकीय पशु चिकित्सालय में इसे बनाया गया है। इनके नंबर 9412130629, 9412662803, 9359002200 है। उन्होंने बताया कि अगर किसी के क्षेत्र में वन्य पक्षियों जैसे कौवा कबूतर आदि के मरते हैं तो वह इसकी सूचना कंट्रोल रूम को उपलब्ध कराई जा सकती है। उन्होंने यह भी बताया कि जनपद में बीमारी पर निगरानी हेतु 12 रैपिड रिस्पांस टीम का गठन किया गया है जो सभी विकासखंड स्तर पर क्रियाशील है। बैठक में डॉ रजनीश ने बर्ड फ्लू बीमारी के लक्षण बचाव हेतु आपदा की स्थिति में की जाने वाली कार्रवाई के बारे में जानकारी दी।

Posted By: Inextlive