किसानों के विरोध के डर से मेरठ की बजाए गाजियाबाद में होगी आवंटन प्रक्रिया

- 25 और 26 नवंबर को आयोजित की जाएगी आवंटन प्रक्रिया

- 2 दिनों तक गाजियाबाद में चलेगी आवंटन प्रक्रिया

- 128 वर्ग मीटर के भूखंड और 45 75 प्रकार के आवासों का आवंटन 26 को

Meerut । करीब 10 माह से अधर में चल रही जागृति विहार एक्सटेंशन में आवास विकास की प्लॉट व भूखंड योजना के आवंटन की कवायद एक बार फिर परवान चढ़ने लगी है। सितंबर में किसानों के विरोध के चलते यह प्रक्रिया अधर में थी। अब आवास विकास की नई योजना के मुताबिक आवंटन प्रक्रिया मेरठ की बजाए गाजियाबाद में होगी। दो दिन आयोजित प्रक्रिया में 3520 से अधिक आवेदकों को लॉटरी के माध्यम से आवंटन मिलेगा।

468 संपत्तियों के लिए होगा आवंटन

आवास विकास द्वारा जागृति विहार एक्सटेंशन योजना संख्या 11 के सेक्टर 5 में भूखंड और आवास विकासित कर आवंटन करने की योजना बनाई गई थी। इस योजना के तहत गत वर्ष नवंबर माह में 468 आवास व भूखंडों की बिक्री के फार्म निकाले गए थे। इसके तहत आवेदकों ने बैंक के माध्यम से फार्म समेत रजिस्ट्रेशन फीस जमा कराकर करीब 3520 के करीब रजिस्ट्रेशन कराए थे। अब इन पात्रों को आवंटन में शामिल होने के लिए 25 व 26 नवंबर को गाजियाबाद में आवास विकास की वसुंधरा योजना के सेक्टर 16 स्थित कनर्वेशन सेंटर में आना होगा।

हंगामे के डर से बदला शहर

दो माह पहले इस योजना के लिए 9 सितंबर को आवंटन प्रक्रिया का जागृति विहार एक्सटेंशन में ही आयोजन किया गया था। लेकिन अपने मुआवजे की मांग पर अडे़ किसानों के हंगामे के चलते यह आवंटन प्रक्रिया रदद कर दी गई थी। इसके बाद कई बार किसान और आवास विकास के आला अधिकारियों के बीच बातचीत तो हुई लेकिन बात नही बन सकी। किसान अडे़ हुए हैं कि बिना बढ़े हुए मुआवजे और किसानों को एक एक प्लाट के आवंटन के बिना आवंटन प्रक्रिया नहीं होने देंगे। इसलिए इस बार हंगामे के डर से आवास विकास ने गाजियाबाद में आवंटन प्रक्रिया का निर्णय लिया है।

दो दिन चलेगी आवंटन प्रक्रिया

इस योजना में 144 वर्ग मीटर भूखंड और 63 वर्गमीटर के प्लाट में 31 वर्ग मीटर के आवासों के लिए 25 नवंबर को लॉटरी के माध्यम से आवंटन होगा और 128 वर्ग मीटर के भूखंड और 45 75 वर्गमीटर के भूखंड में 45 वर्गमीटर के आवासों का 26 नवंबर को आवंटन होगा। इस योजना के तहत आवास विकास द्वारा सेक्टर 3 और 5 में 348 आवासों का निर्माण कर बेचा जाएगा। इन आवासों का निर्माण आवंटन प्रक्रिया के बाद शुरु होगा। फिलहाल आवास विकास और किसान दोनो ही इस आवंटन प्रक्रिया की तैयारी में जुट गए हैं।

हमारी पूरी तैयारी है कि इस बार आवंटन प्रक्रिया शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न हो जाए। जिन लोगों ने इस योजना में अपना पैसा लगाया है उन्हें भी योजना के पूरा होने का इंतजार है इसलिए आवास विकास जल्द से जल्द यह आवंटन प्रक्रिया पूरा करना चाहता है।

- आरके गुप्ता, संपत्ति अधिकारी

Posted By: Inextlive