दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे खुलने की खुशी आनंद महिंद्रा ट्वीट कर जताई

नितिन गडकरी के ट्वीट को कोट करते हुए बचपन की घटना का किया जिक्र

Meerut। प्रसिद्ध उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने भी ट्वीट कर दिल्ली-मेरठ के बीच की दूरी कम होने पर खुशी जताई है। दरअसल, गुरुवार 1 अप्रैल को ही केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट करके इस एक्सप्रेस-वे को खोलने की जानकारी दी थी। इसी ट्वीट को कोट करते हुए आनंद महिंद्रा ने अपनी खुशी जताई है।

गुरुवार को खुला एक्सप्रेस-वे

गौरतलब है कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे को गुरुवार एक अप्रैल से आम जनता के लिए खोल दिया गया है। एक्सप्रेस-वे शुरू होने के साथ ही दिल्ली से मेरठ की दूरी 45 मिनट में तय होगी, जो पहले करीब 2.5 से 3 घंटे में पूरी हुआ करती थी। वहीं गाजियाबाद से मेरठ जाने में केवल 30 मिनट का समय लगेगा। इस परियोजना की लागत लगभग 8346 करोड़ रुपये बताई गई है। गुरुवार को ही केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट करके एक्सप्रेस-वे खोलने की जानकारी देते हुए ट्वीट किया था कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे आम लोगों के लिए खोल दिया गया है। सरकार ने अपना वादा पूरा किया। अब दिल्ली से मेरठ पहुंचने में 2.5 घंटे के बजाय सिर्फ 45 मिनट लगेंगे। 14 लेन का यह एक्सप्रेस-वे देश का सबसे चौड़ा एक्सप्रेस-वे है। साथ ही मंत्री ने सांसद राजेंद्र अग्रवाल की तारीफ भी की थी।

आनंद महिंद्रा ने जताई खुशी

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस खुलने के बाद उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी के ट्वीट को कोट करते हुए ट्वीट किया। जिसमें उन्होंने लिखा कि, '2.5 घंटे से 45 मिनट? मुझे याद है जब मैं छोटा था तब यह ट्रिप की थी। उस समय धूल से भरी एक छोटी सड़क। मुझे बताओ कि इस हाइवे से कितने वाहन गुजरेंगे। ये हाइवे न केवल हमारी जीडीपी में इजाफा करेंगे, बल्कि, भारत को भी एक साथ जोड़ेंगे ब्राबो

ये मिलेंगे फायदा

यह एक्सप्रेस-वे दिल्ली से हरिद्वार और देहरादून तक की यात्रा के समय को काफी कम कर देगा।

यह एक्सप्रेस-वे पूरी तरह सिग्नल फ्री है।

इस एक्सप्रेस-वे पर कुतुब मीनार, अशोक स्तंभ जैसे स्मारक चिह्न भी लगेंगे।

एक्स्प्रेस-वे के दोनों तरफ वर्टिकल गार्डन विकसित होंगे।

एक्सप्रेस-वे के दोनों तरफ ढाई मीटर का साइकिल ट्रैक भी है।

एक्सप्रेस-वे पर ऊर्जा की बचत के लिए सोलर सिस्टम से जलने वाली लाइटें, 10 इमरजेंसी कॉल बूथ लगाए गए हैं। जिसके जरिए किसी भी आपात स्थिति में कंट्रोल रूम से 10 मिनट से सहायता मिलेगी।

Posted By: Inextlive