- केरोसिन लेकर महिलाओं ने किया प्रदर्शन, नहीं कर सके ध्वस्तीकरण

- परतापुर में महिलाओं के सामने बेबस हुए एमडीए अधिकारी

- अवैध दुकानें ध्वस्त करने पहुंची चार थानों की फोर्स बैरंग लौटी

मेरठ: परतापुर में अवैध मार्केट का ध्वस्तीकरण करने गए मेरठ विकास प्राधिकरण के अधिकारी, चार थानों की फोर्स, पीएसी और एसपी सिटी महिलाओं के विरोध का सामना नहीं कर सके। छत पर चढ़ी महिलाओं ने अपने ऊपर केरोसीन डालकर खुदकुशी की चेतावनी दी, वहीं सैकड़ों ग्रामीणों ने हाईवे जाम कर दिया और बुलडोजर के सामने लेट गए। छतों पर पथराव के लिए पत्थर जमा किए गए थे। चार घंटे के विरोध के बाद बेबस अधिकारी बिना ध्वस्तीकरण वापस लौट गए।

ग्रीन बेल्ट में है मार्केट

परतापुर तिराहे पर फ्लाईओवर के नीचे करीब एक वर्ष पूर्व ग्रीन बेल्ट की भूमि पर अवैध रूप से 19 दुकानों का निर्माण किया गया था। गौरतलब है कि तीन दिन पूर्व ध्वस्तीकरण की मुनादी के लिए गई प्राधिकरण की टीम को पब्लिक के भारी विरोध का सामना करना पड़ा था।

महिलाओं ने जताया विरोध

पूर्व निर्धारित घोषणा के अनुसार प्राधिकरण के चीफ इंजीनियर वीके गोयल, अपर सचिव बैजनाथ, नोडल अधिकारी पीएस मिश्रा और जितेन्द्र यादव आदि लाव-लश्कर के साथ सुबह पांच बजे ध्वस्तीकरण के लिए

मौके पर पहुंचे। इस दौरान चार थानों की फोर्स, महिला पुलिस और पीएसी भी मौजूद रही। इस दौरान ध्वस्तीकरण का विरोध रही महिलाएं छत पर हाथों में केरोसिन की केन लेकर खड़ी हो गई। कुछ महिलाओं ने हाथ में मशाल पकड़ रखी थी। यह नजारा देखते ही प्राधिकरण के अफसरों के होश उड़ गए तो वहीं बुलडोजर के आगे बढ़ते ही विरोध शुरू हो गया।

विरोध देखकर लौटे

टीम का विरोध करते हुए दर्जनों लोग बुलडोजर के सामने लेट गए। उधर, कुछ ग्रामीणों ने हाईवे पर जाम लगा दिया। मौके पर मौजूद पुलिस ने ग्रामीणों को समझाते हुए जाम खुलवाया। सुबह पांच बजे से नौ बजे तक प्राधिकरण अफसरों और व्यापारियों व ग्रामीणों के बीच टकराव होता रहा। मौके पर पहुंचे एसपी सिटी मानसिंह भी ग्रामीणों को ध्वस्तीकरण पर राजी नहीं कर सके। चार घंटे चले हंगामे के बाद व्यापारियों और ग्रामीणों के भारी विरोध को देख ध्वस्तीकरण के लिए पहुंची एमडीए की टीम अपने लाव-लश्कर के साथ वापस लौट गई।

---

वर्जन

सरकारी कार्य में बाधा डालने, तोड़फोड़ करने और पथराव आदि करने के मामले में बिल्डर समेत चार लोगों को नामजद करते हुए करीब 40 महिलाओं को आरोपी बनाया गया है।

मान सिंह चौहान एसपी सिटी

---

परतापुर में अवैध कॉम्प्लेक्स के ध्वस्तीकरण के दौरान महिलाओं और दुकानदारों ने विरोध किया। लॉ एंड आर्डर प्रभावित न हो इसके लिए फिलहाल कार्रवाई को टालते हुए सरकारी कार्य में बाधा डालने के आरोप में मुकदमा दर्ज कराया गया है। जल्द ही दोबारा ध्वस्तीकरण की कार्रवाई होगी।

योगेंद्र यादव, एमडीए, वीसी

Posted By: Inextlive