दीपावली पर बूम आने की उम्मीद

Updated Date: Mon, 26 Oct 2020 12:08 PM (IST)

नवरात्र और दशहरा पर ऑटोमोबाइल सेक्टर में आया उछाल

ग्राहकों को लुभा रहे वाहनों की खरीद पर मिलने वाले ऑफर्स

ऑटोमोबाइल शोरूम संचालकों का कहना, पटरी पर आने लगा व्यापार

Meerut। कोरोना काल में लॉकडाउन के अनलॉक होने के साथ-साथ ऑटोमोबाइल सेक्टर भी रफ्तार पकड़ने लगा है। हालांकि कोरोना के कारण हुए आíथक नुकसान से लोगों का बजट बिगड़ा है। मगर ऑटो मोबाइल शोरूम संचालकों की मानें तो पहले नवरात्र और दशहरा के बाद अब दीपावली के लिए भी ग्राहकों की बुकिंग और क्वेरीज आने लगी हैं। जिसके चलते दीपावली पर ऑटोमोबाइल सेक्टर में खासी रौनक रहने की उम्मीद है।

नवरात्र और दशहरा पर उछाल

ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए साल भर में नवरात्र और दीपावली त्योहार का समय सबसे महत्वपूर्ण होता है। इस वर्ष कोरोना संक्रमण के कारण मार्च के बाद ऑटोमोबाइल सेक्टर पर लगभग पूरी तरह विराम लग गया था। इतना ही नहीं, गाडि़यों की सेल एकदम से गिरने से ऑटोमोबाइल सेक्टर में हजारों नौकरियां खत्म हो गई थीं। मगर अब अनलॉक के साथ पहले नवरात्र और दशहरा के बाद अब दीपावली का सीजन नजदीक आने के साथ ही ऑटोमोबाइल सेक्टर फिर से रफ्तार पकड़ने लगा है। इतना ही नहीं, त्योहारी सीजन में ग्राहकों को लुभाने के लिए ऑटोमोबाइल शोरूम संचालकों ने डिस्काउंट ऑफर्स के साथ-साथ कैशबैक की स्कीम भी ऑन कर रखी है।

कार के साथ छोटे वाहन

ऑटोमोबाइल सेक्टर के कारोबारियों का कहना है कि पिछले एक माह में करीब 20 से 25 प्रतिशत की ग्रोथ ऑटो मोबाइल सेक्टर में दर्ज की गई है। लोग नवरात्र और दशहरा के साथ ही दीपावली के लिए वाहनों की बुकिंग भी करने लगे हैं। इतना ही नहीं, बाजार में कार के अलावा स्कूटी, बाइक, ट्रैक्टर और तिपहिया वाहन खरीदने के लिए भी ग्राहकों की भीड़ बढ़ने लगी है। हालांकि बाजार में अभी छोटे वाहनों के लिए अधिक बुकिंग आ रही हैं। मध्यमवर्गीय परिवार के लोग अपनी जरुरत के हिसाब से वाहनों की क्वेरी कर रहे हैं।

जरूरतमंद ही करा रहे बुकिंग

वहीं ऑटोमोबाइल सेक्टर के कारोबारियों का कहना है कि कोरोना के कारण इस बार बाजार में दो बदलाव देखने को मिल रहे हैं। एक बदलाव के तहत अब केवल जरूरतमंद लोग ही बाइक, स्कूटी व कार बुक करा रहे हैं। जबकि हर साल शौकिया तौर पर नए वाहन लेने वालों की संख्या काफी ज्यादा रहती थी। वहीं दूसरे बदलाव के तहत कोरोना से बचाव के लिए लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट छोड़ अब निजी वाहनों के लिए क्वेरीज करने के साथ-साथ वाहन बुक भी करा रहा हैं।

इनका है कहना

कोरोना संक्रमण के बाद भी इस बार धनतेरस और दीपावली का लाभ मिलेगा। पिछले दो महीनों की अपेक्षा इस महीने बिक्री में 20 से 25 प्रतिशत की ग्रोथ आई है। नवरात्र के लिए भी 25 से 30 ग्राहकों ने तिपहिया वाहनों की बुकिंग कराई है। आगे भी बुकिंग बढ़ने की उम्मीद है।

अंकुर बंसल, ओनर, बंसल मोटर्स

ऑटोमोबाइल सेक्टर के कारोबारियों के लिए नवरात्र और दीपावली कारोबार करने का सबसे बेहतर समय होता है। कोरोना संक्रमण के कारण कारोबार में कुछ हद तक गिरावट आई थी लेकिन अभी कारोबार फिर पटरी पर आने लगा है। दीपावली तक और कारोबार बढ़ने के आसार हैं। वाहनों की खरीद पर अलग ऑफर्स भी ग्राहकों के लिए चल रहे हैं।

प्रशांत शर्मा, मैनेजर, होंडा शोरूम

बाजार फिर उठने लगा है। पिछले एक महीने का आंकलन किया जाए तो बिक्री में आठ से दस प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। पहले नवरात्र और दशहरा के बाद ग्राहक अब दीपावली के लिए भी वाहनों की बुकिंग कराने लगे हैं। त्योहारी सीजन के कारण आगे कारोबार में और तेजी आने की उम्मीद है।

पराग चौधरी, मैनेजर, रेनॉल्ट शोरूम

कोरोना के कारण शुरुआती दौर में कारोबार थोड़ा प्रभावित हुआ था। पिछले साल की तुलना में सितंबर महीने की बिक्री देखी जाए तो अभी तक 30 प्रतिशत की ग्रोथ है। धीरे-धीरे ग्राहकों ने बाइक और स्कूटी की बुकिंग भी शुरू कर दी है। जिसे देखते हुए दीपावली तक बाजार के बेहतर स्थिति में पहुंच जाने की उम्मीद है। वहीं जल्द ही वाहनों की खरीद पर अच्छे ऑफर्स शुरू होने वाले हैं, जो ग्राहकों को जरूर पसंद आएंगे।

भंवर सिंह, ओनर, बीएम ऑटोमोबाइल

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.