दोपहर में आई रिपोर्ट के बाद एक्शन मोड में आए अधिकारी

इलाके की घेराबंदी कर घर-घर जांच अभियान, बना कंटेंटमेंट जोन

Meerut। कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन शहर में पैर पसार चुका है। अब तक पांच मरीजों में नए स्ट्रेन की पुष्टि हो चुकी है। सोमवार दोपहर चार लोगों की जीनोम सिक्वेंसिंग रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन के होश उड़ गए। प्रशासनिक व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी टीम के साथ तुरंत प्रभावित इलाके की ओर दौड़ पड़े। इलाके को तुरंत सील करवाया गया जबकि संक्रमितों के घर के आसपास सर्च अभियान चलाया गया। विभाग की टीम ने 100 से ज्यादा लोगों की जांच की। एंटीजन रैपिड किट से टेस्टिंग की गई। जिसमें सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई। जबकि इनके सैंपल लेकर आरटीपीसीआर जांच के लिए मेडिकल कॉलेज भेज दिए गए हैं। बलवंत एन्क्लेव को 14 जनवरी तक के लिए सील कर दिया गया है।

कराया था फंक्शन

सोमवार को मिले सभी नए मरीज एक ही कड़ी से जुड़े हुए हैं। संत विहार में रहने वाले अन्य लोगों ने बताया कि 14 दिसंबर को ब्रिटेन से मेरठ लौटने के बाद संत विहार निवासी संक्रमित परिवार ने फंक्शन किया था। जिसमें उनके कई रिश्तेदार भी शामिल थे। इसी दौरान रूड़की रोड स्थित इंद्रप्रस्थ एस्टेट में बने बलवंत एन्क्लेव से भी उनके रिश्तेदार फंक्शन में शामिल होने आए थे। विदेश से आए लोगों में कोरोना की कोरोना जांच अभियान चला तो संत विहार के दंपत्ति समेत परिवारके 6 लोगों में पुराने स्ट्रेन का वायरस पॉजिटिव मिला था। इसके बाद ही इनके संपर्क में आए लोगों को तलाश किया गया। जिसमें 2 दिसंबर को इनके रिश्तेदार पॉजिटिव मिले थे। यही नहीं बलवंत एन्क्लेव में भी रिश्तेदारों ने आसपास के लोगों को बुलाकर फंक्शन किया था। इन सभी की जांच भी की जा रही है।

कंटेनमेंट जोन घोषित, हाई अलर्ट

सीएमओ ने बताया की मरीज के घर से लेकर आसपास के पूरे क्षेत्र को सील करके सर्विलांस टीम को घर-घर सर्वे के लिए लगा दिया गया है। सोमवार को पूरे इलाके के लोगों की जांच की गई। बलवंत एन्क्लेव को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। इसके अलावा पूरे एरिया को हाई अलर्ट पर रखा गया है। वहीं निगरानी के लिए पुलिस फोर्स भी लगा दी है।

इलाके में डर, लोग परेशान

बलवंत एन्क्लेव में नए स्ट्रेन की पुष्टि होने के बाद एरिया के लोगों में डर फैल गया। हालांकि इस दौरान कुछ दुकानें इमरजेंसी के लिए खुली रहीं। यहां दुकानदारों ने बताया कि 1 जनवरी से बंद ही है। बाहर से स्टाक नहीं आ रहा है। किसी को सामान लेना होता है तो दूर से ही बता देते हैं। वहीं सबसे ज्यादा दिक्कत नौकरीपेशा लोगों को हो रही है। लोगों ने बताया कि छुट्टी के लिए अप्लाई कर रहे हैं लेकिन परेशानी तो होती है।

डीएम ने की बैठक

रिपोर्ट आने के बाद एक बार फिर डीएम के। बालाजी खुद इसकी मॉनिटरिंग में जुट गए हैं। सोमवार को उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ इमरजेंसी मीटिंग कर फिर से पूरा एक्शन प्लान लागू करने के निर्देश दे दिए हैं। उन्होंने विभाग को एक-एक कांटेक्ट को ट्रेस कर तुंरत जांच करवाने के लिए कहा है। डीएम ने कहा कि संक्रमित के पड़ोसियों, रिश्तेदारों एवं मिलने-जुलने वालों में भी स्ट्रेन-2 का रिस्क हो सकता है। सबकी लिस्ट बनाकर रि-सैंपलिंग करवाई जाएगी।

पूरे इलाके की मॉनिटरिंग की जा रही है। लोगों को इमरजेंसी नंबर प्रोवाइड करवा दिए गए हैं। लगातार सर्वे और जांच कैंप लगवाने के निर्देश दे दिए गए हैं।

डॉ। अखिलेश मोहन, सीएमओ, मेरठ

Posted By: Inextlive