मेरठ के 8 स्टेशन हुए चिह्नित, बैटरी वाहनों को चार्ज करने ही होगी व्यवस्था

जीरो पॉल्यूशन की ओर बढ़ रहे केंद्र सरकार के प्रयास में एक अनूठा प्रयोग

Meerut। केंद्र सरकार के निर्देश पर मेरठ में गैस एथॉरिटी ऑफ इंडिया (गेल) लिमिटेड शहर में आठ सीएनजी स्टेशन पर इलेक्ट्रिकल व्हीकल चार्जिग स्टेशन को स्थापित करेगी। गेल गैस ने इस संबंध में स्टेशन्स का सलेक्शन भी कर लिया है। गेल लिमिटेड के डीजीएम विनोद कुमार अरोड़ा ने बताया कि मेरठ के 8 सीएनजी स्टेशन्स पर नए साल से इलेक्ट्रिकल व्हीकल चार्जिग स्टेशन की शुरूआत हो रही है। इस संबंध में केंद्र सरकार के निर्देश पर समस्त जानकारी मुहैया करा दी गई है। बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर सरकार ई-व्हीकल को बढ़ावा दे रही है।

अत्याधुनिक तकनीकी से होंगे लैस

देशभर में अगले 18 महीनों के भीतर करीब 150 से ज्यादा चार्जिग केंद्र लगेंगे। इसके तहत केंद्र सरकार निर्देशन में काम भी शुरू कर दिया है। यह इलेक्ट्रिकल व्हीकल चार्जिग स्टेशन अत्याधुनिक रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन तकनीक से लैस होंगे। जिसकी मदद से इसका अनाधिकृत उपयोग नहीं हो सकेगा। चार्जिग स्टेशन की स्थापना के पीछे केंद्र सरकार की मंशा इलेक्ट्रॉनिक गाडि़यों के इस्तेमाल को बढ़ावा देना है जिससे प्रदूषण पर रोक लगाई जा सके और ईंधन आयात में कमी आए। जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार सरकार की योजना 2030 तक कम से कम 25 प्रतिशत ई- व्हीकल के रजिस्ट्रेशन की है, जिसको लेकर स्मार्ट प्लेटफॉर्म, बेसिक स्ट्रक्चर का काम शुरू कर दिया गया है।

नए साल से उम्मीद

गेल लिमिटेड के डीजीएम विनोद कुमार अरोड़ा ने बताया कि मेरठ के 8 सीएनजी स्टेशन्स पर नए साल से चार्जिग स्टेशन की शुरूआत हो सकती है। इस संबंध में केंद्र सरकार के निर्देश पर समस्त जानकारी मुहैया करा दी गई है। मेरठ में 8 स्टेशन्स में से 3 स्टेशन कंपनी ऑनर्ड और कंपनी ऑपरेटेड (सीओसीओ) हैं। जबकि 2 स्टेशन डीलर ऑनर्ड और डीलर ऑपरेटेड (डीओडीओ) हैं। 3 सीएनजी स्टेशन अंडर कंस्ट्रक्शन हैं जिसमें से 1 सीओसीओ है जबकि दो डीओडीओ हैं।

यहां खुलेंगे चार्जिग स्टेशन्स

सीएनजी स्टेशन लोकेशन स्वामित्व

शताब्दीनगर शताब्दीनगर गेल

लोहियानगर लोहियानगर गेल

वेदव्यासपुरी वेदव्यासपुरी गेल

सिरोही सीएनजी जिटौली, मेरठ डीलर

कृष्णा फिलिंग स्टेशन शोभापुर डीलर

गंगानगर खड़ौली गेल (अंडर कंस्ट्रक्शन)

रिचा सीएनजी गढ़ रोड डीलर (अंडर कंस्ट्रक्शन)

पारुल चौधरी मवाना रोड डीलर (अंडर कंस्ट्रक्शन)

Posted By: Inextlive