कोरोना वैक्सीनेशन करवाने के लिए आए कॉल या मैसेज तो रहें सावधान, ऑनलाइन ठगी का हो सकते हैं शिकार

Meerut। सालभर से कोविड-19 का दंश झेल रही दुनिया वैक्सीनेशन का बेसब्री से इंतजार कर रही है। वहीं इस मौके को कैश करने के लिए साइबर ठगों ने भी अपना सिस्टम एक्टिव कर लिया है। कॉल व मैसेज के जरिए लोगों को वैक्सीनेशन करवाने के नाम पर ये ठग ऑनलाइन ठगी का शिकार बना रहे हैं। कई जगहों पर ऐसी घटनाएं सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग और साइबर सेल ने लोगों को अलर्ट रहने के लिए कहा है।

आसान है तरीका

साइबर सेल के मुताबिक वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन करवाने के नाम पर लोग आसानी से झांसे में आ सकते हैं। साइबर ठग व्यक्ति को फोन या मैसेज करके वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए कहते हैं और पर्सनल इंफोर्मेशन मांग लेते हैं। चूंकि लोगों को जानकारी नहीं हैं, ऐसे में ठग बातचीत के दौरान लोगों से ओटीपी व रजिस्ट्रेशन के नाम पर आधार नंबर, बैंक खाता, एटीएम कार्ड, क्रेडिट कार्ड नंबर मांग लेते हैं। इसके बाद हैकर्स उनके एकाउंट हैक कर बैंक खाते की रकम साफ कर देते हैं।

रजिस्ट्रेशन की न करें जल्दी

वैक्सीन के लिए भीड़ होने की वजह से हैकर्स जल्दी रजिस्ट्रेशन करवाने के नाम पर भी लोगों को शिकार बना रहे हैं। साइबर एक्सपर्ट बताते हैं कि इस तरह के केस भी कई जगह सामने आएं हैं। लोग पेमेंट कर वैक्सीनेशन के लिए जल्दी रजिस्ट्रेशन करवाने के चक्कर में हैकर्स के शिकार हो सकते हैं।

ये है एडवाइजरी

कोविड-19 की वैक्सीनेशन के लिए फोन पर रजिस्ट्रेशन करवाने की कोई योजना नहीं हैं।

वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के नाम पर किसी भी अंजान फोन कॉल करने वाले को अपने बैंक की डिटेल्स, एटीएम कार्ड, क्रेडिट कार्ड या अन्य बैंक सबंधित कोई जानकारी न दें।

अगर आपके मोबाइल में कोई ओटीपी नंबर आता है तो उसे शेयर न करें।

वैक्सीनेशन के लिए किसी भी अंजान एप, लिंक या ऐसा ही दावा करने वाले किसी भी डिजिटल प्लेटफार्म के झांसे में न आएं।

कोई भी अंजान एप डाउनलोड न करें।

वैक्सीनेशन के संबंध में किसी प्रकार की कॉल नहीं की जा रही है। सरकार ने इसके लिए कोविन-पोर्टल जारी किया है। जिन लोगों को वैक्सीन दी जानी है, उनकी सूची विभाग के पास है। लोगों को चाहिए कि वह सावधान रहें और किसी भी जानकारी के लिए पास के स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क करें।

डॉ। अखिलेश मोहन, सीएमओ, मेरठ

जब भी देश-दुनिया की नजर किसी चीज पर होती है तो हैकर्स भी उसे लेकर एक्टिव हो जाते हैं। लोग चीजों के लिए लालायित होते हैं और ठगी का शिकार हो जाते हैं। वैक्सीनेशन दुनियाभर के लिए इस वक्त हॉट टॉपिक बना हुआ है। ऐसे में हैकर्स भी इसे भुनाने में लग गए हैं।

कर्मवीर सिंह, एसआई, साइबर सेल

Posted By: Inextlive