कॉलर ट्यून और एसएमएस के जरिए लोगों को दे रहे बचाव की जानकारी

हेल्थ मिनिस्ट्री और जिला स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

Meerut। देशभर में कोरोना के पेशेंट्स की गिनती बढ़ती जा रही है। मेरठ में भी चार लोग फिलहाल सस्पेक्टड हैं। लोगों में खौफ का माहौल बना हुआ है। बाजार में मास्क और सेनेटाइजर तेजी से गायब हो गए हैं। होली में भी भंग पड़ रहा है। लोगों के बीच कोरोना को लेकर शासन लगातार जागरूकता फैला रहा है। इसके मद्देनजर टेलीकॉम कंपनीज ने भी नई पहल की है। लोगों को जागरूक करने के लिए प्री कॉल कॉलर ट्यून के जरिए कोरोना वायरस से बचाव के बारे में जानकारी दी जा रही है।

ऐसे कर रही ट्यून अवेयर

अवेयरनेस कॉलर ट्यून बजते ही सबसे पहले एक व्यक्ति की खांसने की आवाज आती है। इसके बाद बताया जाता है कि कोरोना को कैसे फैलने से रोका जा सकता है। ये भी बताया गया कि है कि खांसते या छींकते समय हमेशा अपने चेहरे को टिश्यू पेपर या रूमाल से ढंक लें। नियमित तौर पर अपने हाथ को साबुन से धोते रहे। अपनी आंख, नाक और चेहरे को छूने से बचें। अगर किसी को खांसी या बुखार हो तो उससे एक मीटर की दूरी बनाए रखें। अगर जरूरत पड़े तो अपने नजदीकी हेल्थ सेंटर में जाएं। वहीं कॉलर ट्यून में हेल्पलाइन नंबर 911123978046 के बारे में भी बताया जा रहा है। ये कॉलर ट्यून फिलहाल जियो और बीएसएनएल के नंबर्स पर ही सुनाई दे रही है।

एडवाइजरी जारी

कोरोना के खतरे से लोगों को बचाने के लिए हेल्थ मिनिस्ट्री और जिला स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील करते हुए एडवाइजरी जारी की है।

होली पर लोगों से गले न मिलने की अपील की गई है।

जबकि दिन में कई बार 20 सेकेंड तक हाथ धोने के लिए भी कहा गया है।

फ्रिज से निकले और ठंडे खाना-पान से परहेज करे।

गर्म चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें।

विटामिन सी वाली चीजें अधिक खाएं।

पब्लिक प्लेस पर किसी भी चीज को न छुएं।

खांसते हुए लोगों से 3 फीट की दूरी बनाकर चलें।

साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। भीड़-भाड़ वाले स्थान पर न जाएं।

लोगों को लगातार सचेत रहने की सलाह दी जा रही है। कोरोना से ड़रने की नहीं बस सावधान रहने की जरूरत है।

डॉ। राजकुमार, सीएमओ, मेरठ

Posted By: Inextlive