दुल्हन के श्रृंगार के तैयार हो रहे पार्लर संचालक, कोरोना काल में पड़ा असर

शादियों को लेकर फुल हुई मेकअप आíटस्ट और पार्लर संचालकों की तैयारियां

Meerut। शादियों की शहनाई की गूंज अगले माह सुनाई देने वाली है। शादियों के मंडप से लेकर वेडिंग कारोबार से जुडे़ सभी छोटे बडे़ व्यापारी तैयारियों में जुट गए है। इस साल का यह आखिरी सीजन है पहला सीजन कोरोना के कारण बेकार हो चुका है ऐसे में वेडिंग कारोबार से जुडे़ सभी व्यापारी इस आखिरी सीजन में अपने सालभर की कमाई करना चाह रहे हैं। ऐसे में मंडप, पंडित, हलवाई, बैंड बाजा बारात के साथ ब्यूटी पार्लर व सैलून भी बुक होने शुरु हो गए हैं। हालांकि इस बार गत वर्षो की तुलना में ब्यूटी पार्लर में भी आर्डर कम हैं। लेकिन धीरे धीरे बुकिंग की संख्या बढ़ रही है।

बुकिंग पर असर

दरअसल, इस बार नवंबर दिसंबर में शादियों के मात्र 9 शुभमुहूर्त हैं। ऐसे में अधिकतर आयोजक इन नौ दिनो में ही विवाह कार्यक्रम संपन्न करना चाह रहे हैं। वहीं जून जुलाई में कैंसिल हुई शादियों को भी नवंबर दिसंबर में पूरा किया जा रहा है। ऐसे में नवंबर दिसंबर में बुकिंग की संख्या भले ही कम हो लेकिन जून जुलाई के आर्डर मिलाकर पार्लर और ब्यूटी सैलून के पास बुकिंग धीरे धीरे बढ़ रही है। शुभमूहुर्तो की कमी के कारण एक एक दिन में कई कई ब्राइडल मेकअप, ग्रूम मेकअप बुक किए जा रहे हैं वही मेहंदी के लिए अलग से ब्यूटीशियन को बुक किया जा रहा है। शहर के अधिकतर सभी ब्यूटी पार्लर में ब्राइडल मेकअप के लिए सभी साये बुक हो चुके हैं, लेकिन गत वर्ष की तुलना में अभी बुकिंग का एवरेज काफी कम है।

कोरोना का भी असर

कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते दायरे का असर पार्लर उद्योग पर काफी अधिक है। संक्रमण से बचने के लिए पार्लर व सैलून में ग्राहकों की संख्या काफी कम हो गई है। ऐसे में पार्लर में इस बार ग्राहकों की काफी कमी है। शादियों के आर्डर पर भी इसका असर है। केवल ब्राइडल मेकअप को छोड़कर अन्य मेकअप के लिए बुकिंग काफी कम है। जबकि पहले पूरी फैमली का पैकेज भी शादियों के दिनों में बुक हो जाया करता था।

गाइडलाइन के अनुसार तैयारी

वहीं कोरोना संक्रमण को देखते हुए अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए पार्लर संचालिकाओं ने भी कोविड 19 की गाइडलाइन के अनुसार सेफ्टी नाम्स का पालन शुरु कर दिया। मास्क और बॉडी कवर के साथ मेकअप की सुविधा दी जा रही है।

नवंबर और दिसंबर में इस बार केवल पांच ही बुकिंग मिली है जबकि ऐसे सीजन में तो पहले 10 से 15 बुकिंग मिल जाया करती थी। लेकिन इस बार बहुत ही कम बुकिंग मिली है। पांच में चार शादी की बुकिंग है और एक सगाई की बुकिंग है। लोग ज्यादा खर्च करना पसंद नहीं कर रहे हैं सस्ते मेकअप पर ज्यादा फोकस कर रहे हैं।

प्रतिभा, फॉरएवर ब्यूटी पार्लर, बेगम बाग

इस सीजन हमारे पास पिछले साल की तुलना में बुकिंग एक चौथाई रह गई है। ऐसा लग रहा है या तो शादियां कम हो रही है या फिर लोगों का ध्यान अब मेकअप की तरफ से कम हो गया है। ऐसे में बहुत ही बजट बिगड़ गया है पार्लर में काफी घाटा हुआ है। लेकिन उम्मीद है कि अगले माह बुकिंग बढ़ जाएंगी।

नविता जैन, लॉरिअट ब्यूटी पार्लर

बुकिंग तो इस बार कम है लेकिन सीजन के दौरान काम की कमी नही है। शादियों में पहले ब्राइडल के साथ अन्य गेस्ट के मेकअप की बुकिंग रहती थी इस बार काफी कम संख्या में बुकिंग हो रही है।

पायल, ग्लेमर ब्यूटी पार्लर

Posted By: Inextlive