- आज होगी 65 सौ रैंक से ऊपर वालों की काउंसलिंग।

- पहले दिन काउंसलिंग के लिए पहुंचे हजारों अभ्यर्थियों

Meerut- बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के बाद से अब काउंसलिंग प्रक्रिया का सिलसिला शुरू हो चुका है। सीसीएस यूनिवर्सिटी से जुड़े तीन कॉलेजों में काउंसलिंग की प्रक्रिया सोमवार को शुरू हुई है। इनमें आईआईएमटी, एमआईईटी और विद्या कॉलेज तीन काउंसलिंग सेंटर पर अभ्यर्थियों ने अपने डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन करवाकर काउंसलिंग ले ली है। अब सोमवार को काउंसलिंग ले चुके अभ्यर्थियों को कॉलेज चुनने का मौका मिलेगा। हालांकि अभी पहले दिन केवल छह हजार से अधिक अभ्यर्थी काउंसलिंग ले चुके हैं।

आज एलॉट होंगे कॉलेज

काउंसलिंग लेने के बाद अब अभ्यर्थियों को कॉलेज चुनने का मौका मिलेगा। बीएड की काउंसलिंग के बाद सोमवार को अभ्यर्थी अपने पसंदीदा कॉलेजों को विकल्प के तौर पर चुनेंगे। इसके लिए अभ्यर्थी घर बैठे या फिर किसी साइबर कैफे में जाकर इंटरनेट के जरिए च्वाइस भर सकते हैं। कॉलेज मंगलवार तक एलॉट किए जाएंगे।

सीसीएसयू में बढ़ेंगी सीटें

बीए सत्र 2016-18 में सीसीएस यूनिवर्सिटी से जुड़े 300 से अधिक बीएड कॉलेजों में करीब तीस हजार से अधिक सीटों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग दी जा रही है। यूनिवर्सिटी में कुछ और कॉलेजों की संबंद्धता मिली है, जिससे बीएड की सीटों की संख्या बढ़ने के चांस है। काउंसलिंग के लिए सभी केंद्रो पर अलग-अलग संमन्वयक तैनात है।

ड्राफ्ट में थी दिक्कत आज लेंगे काउंसलिंग

केंद्रों पर कुछ ऐसे अभ्यर्थी भी पहुंचे थे जिनके डॉक्यूमेंट में छोटी सी कमी होने के कारण उनको अगले दिन बुलाया गया है। एमआईईटी में चार अभ्यर्थियों के ड्राफ्ट में कमी होने के कारण उनकी काउंसलिंग नहीं हो पाई है। उनको मंगलवार को बुलाया है।

आज भी काउंसलिंग

बीएड के लिए सोमवार को एक से लेकर 6 हजार 5 सौ रैंक वालों तक के अभ्यर्थियों की काउंसलिंग हुई है। आज अगली रैंक सीरिज वालों की काउंसलिंग मंगलवार को होगी। जिनमें 6 हजार पांच सौ एक से 15 हजार तक के अभ्यर्थियों को आज काउंसिलिंग का मौका मिलेगा।

ये पहुंचे छात्र

आईआईएमटी

136 अभ्यर्थियों में से 95 अभ्यर्थियों ने ही काउंटर साइन कराए हैं। इनमें से केवल 78 ने ही काउंसलिंग ली है।

विद्या कॉलेज

103 अभ्यर्थियों में से केवल 100 ने ही काउंसलिंग कराई है।

एमआईईटी

133 में से 78 ने काउंसलिंग कराई है। इसके अलावा चार अभ्यर्थियों के ड्राफ्ट में दिक्कत होने की वजह से उनकी मंगलवार को काउंसलिंग होगी।

Posted By: Inextlive