18 प्लस के वैक्सीनेशन में कुछ घंटों में खत्म हुईं वॉयल, अब वैक्सीन मिलने पर होगा टीकाकरण

केंद्रों पर उमड़ी भीड़, सोशल डिस्टेनसिंग की उड़ी धज्जियां

कई जगह परेशान हुए लाभार्थी, सीसीएसयू में सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन

2450 लोगों को टीका लगा शनिवार को

10 केंद्र बनाए गए थे मेरठ में टीकाकरण के लिए

3000 लोगों को टीका लगवाने के लिए चुना गया था

300 लोगों की सूची बनाई गई थी औसतन एक केंद्र पर

81.04 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया स्वास्थ्य विभाग ने

95.7 फीसदी टीकाकरण रहा सबसे ज्यादा सीसीएसयू पर बने केंद्र में

46.2 प्रतिशत टीकाकरण के साथ मेडिकल कॉलेज की लाइब्रेरी दूसरे स्थान पर

Meerut। कोरोना संक्त्रमण पर लगाम कसने के लिए 18 से 44 साल के लोगों के लिए शनिवार से वैक्सीनेशन का रास्ता खुल गया। इस दौरान मेरठ में 10 सेंटर्स पर वैक्सीनेशन का हुआ। दोपहर 12 बजे से शाम पांच बजे तक हर सेंटर पर 300 लोगों की सूची के आधार पर टीका लगाया गया। सेंटर्स पर लोगों में जहां गजब का उत्साह देखने को मिला, वहीं भारी भीड़ की वजह से कई जगह सोशल डिस्टेंसिंग की धच्जियां भी उड़ती दिखाई दीं।

सुबह से लगी लाइन

टीकाकरण के लिए सभी केंद्रों पर पहर 12:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक का समय पूर्व निर्धारित था जबकि केंद्रों पर सुबह 8:00 बजे से ही लाइन लगनी शुरू हो गई थी। कुछ केंद्रों पर देरी होने पर लोगों ने हंगामा भी किया लेकिन केंद्र व्यवस्थापकों ने उन्हें समझा-बुझाकर शांत करवाया। साथ ही, केंद्रों पर लाइन लगाकर वैक्सीनेशन रूम के अंदर भेजा गया।

जल्दी खत्म हुई वैक्सीन

यूनिवर्सिटी में बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटर में सुबह साढ़े 11 बजे वैक्सीन पहुंची थी, लेकिन यहां भीड़ को संभालना मुश्किल हो रहा था। दोपहर 3 बजे तक यहां वैक्सीन खत्म हो गई। इसके बाद बाकी बचे लोगों को वापस भेज दिया गया। उन्हें कहा गया कि इसी स्लॉट की स्लिप पर सोमवार को वैक्सीन लगाई जाएगी। उधर, जिला अस्पताल में बनाए गए सेंटर पर भी वैक्सीन लगवाने के लिए काफी लंबी लाइन लगी रही। मेडिकल कॉलेज में वैक्सीन लगवाने आए लोगों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जा रहा था। इस बीच, कई जगहों से यह खबरें भी आईं कि 18 प्लस का सेंटर नहीं होने के बावजूद 18 प्लस लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही थी।

अगला सत्र जल्द

शनिवार को हुए वैक्सीनेशन के दौरान सिर्फ उन्हीं लोगों को टीका लगा, जो पहले रजिस्ट्रेशन करवा चुके थे। वैक्सीनेशन के नोडल इंचार्ज डॉक्टर पीके गौतम ने बताया कि फिलहाल वैक्सीन उन्हीं लोगों को लगी है, जिन्होंने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया हुआ है। शनिवार को उद्घाटन हुआ है, अगला सत्र जल्द ही आयोजित होगा। शनिवार को विभाग की ओर से जिला चिकित्सालय के रेड क्त्रॉस विभाग, आईसीयू और डफरिन हॉस्पिटल में फर्स्ट लोर पर अलग-अलग तीन सेंटर बनाए गए। इसी के साथ लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज की सेंट्रल लाइब्रेरी एक और दो में अलग-अलग दो सेंटर बनाए गए थे। एक सेंटर कैंटोनमेंट हॉस्पिटल, एक सेंटर सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय, एक सेंटर चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, एक सेंटर मुल्तान नगर स्थित प्राथमिक विद्यालय और एक सेंटर रजपुरा पीएचसी में बनाया गया था।

पहले दिन काफी भीड़ रही लोग भी बहुत उत्साहित दिखाई दिए, 300 लोगों के लिए ही स्लॉट बनाये गए थे। इस दौरान किसी को कोई परेशानी नहीं हुई

डॉ अखिलेश मोहन,सीएमओ

18 से 44 आयु वर्ग का अगला टीकाकरण पूर्ण रूप से ऑनलाइन ही होगा, जिसकी घोषणा वैक्सीन मिलने के बाद की जाएगी।

डॉ प्रवीण गौतम, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

वैक्सीन पाकर हुए खुश

कोरोना संक्त्रमण में तेजी और वैक्सीन की उपयोगिता को देखते हुए पहले जिन जिन लोगों को वैक्सीन मिली वह काफी खुश दिखाई दिए लाभार्थियों का कहना था कि अब वह काफी सुरक्षित महसूस कर रहे हैं। वही भीड़ के बीच में पहले ही दिन नंबर आने पर खुद को लकी भी मान रहे हैं। लाभार्थियों का कहना था कि वैक्सीन लगवाने के बाद कॉन्फिडेंस बड़ा है और लग रहा है कि वह किसी सुरक्षा के घेरे में हैं।

वैक्सीन लगवाने के बाद काफी अच्छा महसूस हो रहा है। पहले ही दिन हमने वैक्सीन लगवा ली। हमने दो दिन पहले रजिस्ट्रेशन करवाया था।

आयुष

वैक्सीन टाइम से मिल गई। नया वायरस काफी डरा रहा है। वैक्सीन लगाने के बाद डर कम हुआ है

याति

हम जल्द से जल्द वैक्सिंग लगवाना चाहते थे लेकिन एज बार होने की वजह से अभी तक टीका नहीं लगाया पाए थे। काफी राहत महसूस हो रही है और हम काफी लकी भी हैं कि हमें पहले ही दिन टीका मिल गया।

मानसी

Posted By: Inextlive