आईपीएल सीजन 13 के चौथे मैच में भुवी को हिप इंजरी के चलते होना पड़ा बाहर

बीते कई सालों से फिटनेस संबंधी दिक्कतों से जूझ रहे हैं तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार

इस आईपीएल सीजन नहीं दिखा भुवी की स्विंग का जादू, चार मैच में चटकाए तीन विकेट्स

Meerut। एक बार फिर इंजरी ने भुवी को मैदान के साथ-साथ आईपीएल 2020 से बाहर कर दिया है। स्विंग के जादूगर भुवनेश्वर कुमार हैदराबाद टीम के अहम गेंदबाज रहे हैं और इंजरी के कारण उनका आईपीएल सीजन 13 से बाहर होना यकीनन सनराइजर्स के लिए बड़ा झटका है। वहीं वहीं क्रिकेट प्रेमियों को भी निराशा हाथ लगी है। दरअसल, सनराइजर्स हैदराबाद टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार इस बार हिप इंजरी के चलते आईपीएल सीजन 13 से बाहर हो गए हैं। भुवी को चार दिन पहले चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ गेंदबाजी के दौरान अचानक यह परेशानी हुई थी। जिसके बाद परेशानी बढ़ने पर उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा था। एक्सप‌र्ट्स की मानें तो भुवी को हिप इंजरी हुई है और कम से कम इस आईपीएल सीजन का कोई मैच तो वह आगे नहीं खेल पाएंगे।

फिटनेस की दिक्कत

पिछले साल वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज से पहले वह स्पो‌र्ट्स हर्निया से ग्रसित हो गए थे। इससे पूर्व वह आईपीएल 2018 के दौरान लगी अपनी चोट से उबरने के लिए नेशनल क्रिकेट एकेडमी में ट्रेनिंग प्राप्त रहे थे। 2018 के अंत में हुए ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भुवनेश्वर पूरी तरह से फिट नहीं थे। विश्वकप 2019 में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान उन्हें हैमस्ट्रिंग की चोट का सामना करना पड़ा था। इसके अलावा व‌र्ल्ड कप के बाद भुवनेश्वर कुमार वेस्टइंडीज के दौरे पर नहीं जा पाए। साइड स्ट्रेन की वजह से भुवनेश्वर कुमार को बाहर बैठना पड़ा था। भुवी को उनकी पीठ की चोट भी लगातार परेशान कर रही है। भारत को आगे ऑस्ट्रेलिया का दौरे के दौरान चार टेस्ट और वनडे सीरीज खेलनी है। मगर इसमें भुवी का न होना विदेशी जमीन पर टीम इंडिया के पेस अटैक को कमजोर कर सकता है।

आईपीएल का सफर

आईपीएल करियर में भुवी के नाम अब तक 121 मैच में 136 विकेट दर्ज है। भुवी के आईपीएल 2020 से बाहर होने हैदराबाद के लिए अब टूर्नामेंट में मुश्किले बढ़ जाएगी। भुवनेश्वर कुमार साल 2014 से हैदराबाद फ्रेंचाइजी की टीम का हिस्सा हैं। हालांकि भुवी ने आईपीएल सीजन 13 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू, कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स समेत चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मैच खेले और सिर्फ 3 विकेट अपने नाम कर सके। कहा जा सकता है कि इस बार क्रिकेट प्रमियों को न तो उनकी स्विंग का जादू दिखा और न ही फ्रेंचाइजी का पैसा वसूल हो पाया।

इनका है कहना

आईपीएल सीजन 13 के पहले मैच से ही भुवी को देखकर ऐसा महसूस हो रहा था कि वो परेशानी में हैं। वो नेचुरल स्विंग वाले फ्लेवर में नहीं थे और ये उनकी बॉलिंग को देखकर आसानी से समझा जा सकता था। अब आईपीएल में उन्हें बॉलिंग करते और विकेट चटकाते नहीं देख पाना बेहद बुरा होगा।

भरत, प्लेयर

भुवी के बेहतर प्रदर्शन को देखकर ही मैं उनका फैन बना हूं। मैंने उनसे बहुत कुछ सीखा है। उनकी स्विंग गॉड गिफ्टेड नहीं हैं, उन्होंने कड़ी मेहनत और प्रैक्टिस से इसे हासिल किया है। अब आईपीएल के अगले मैच वो नहीं खेल पाएंगे, जिसकी वजह से मेरी तरह ही उनका हर फैन उन्हें मिस करेगा।

जलद, प्लेयर

मैं अपने सभी स्टूडेंट को विभिन्न खिलाडि़यो के उदाहरण देता हूं। ऐसे में मेरठ के भुवनेश्वर का जिक्र न हो, ये तो ही नहीं सकता है। मेरठवासियों के साथ ही उनके फैंस और उनकी टीम को उनसे बेहद उम्मीदें रहती हैं। मगर एक खिलाड़ी की इंजरी उसकी करियर का एक बड़ा पार्ट है। वो जल्द मैदान पर लौटेंगे।

धीरज, कोच

भुवनेश्वर के चोटिल होने से उनकी टीम और फैंस को निराशा हाथ लगी है। खेल के दौरान इंजरी होना खिलाड़ी के लिए बड़ा नुकसान होता है क्योंकि इंजरी की वजह से खिलाड़ी को महीनों खेल से दूर रहना पड़ता है। मगर भुवी जल्द मैदान पर लौटेंगे और उनकी स्विंग का जादू फिर से देखने को मिलेगा।

पवन, कोच

Posted By: Inextlive