-बुधवार को गन्ना बकाए के भुगतान और मूल्य वृद्धि की मांग को लेकर घेरा कलक्ट्रेट

-हजारों की संख्या में पहुंचे किसान और भाजपाई, शहर की ट्रैफिक व्यवस्था चरमराई

Meerut : मेरठ का किसान सरकारों के लिए 'दुधारु गाय' है। तत्कालीन बसपा सरकार के दौरान एक वरिष्ठ मंत्री द्वारा सुगर मिलों से सर्किट हाउस में हुई 'डीलिंग' का जिक्र करते हुए कैराना के सांसद हुकुम सिंह ने कहा कि सरकारें मिलों का कोटा तय करने के नाम पर 'कैन कनिश्नर' का उपयोग करती हैं। बड़े भ्रष्टाचार में किसान मारा जाता है। बुधवार को कलक्ट्रेट में भाजपा के नेतृत्व में किसानों के धरने का प्रतिनिधित्व कर रहे थे।

कलक्ट्रेट पर जुटे भाजपाई

गन्ना का समर्थन मूल्य बढ़ाए जाने और बकाए के भुगतान की मांग को लेकर कांग्रेस के बाद अब भाजपा ने मोर्चा खोल दिया है। भाजपा की जिला इकाई ने बुधवार को कलक्ट्रेट का घेराव किया और धरने पर बैठ गए। जिलाध्यक्ष शिवकुमार राणा की अगुवाई में बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता कलक्ट्रेट पहुंचे। प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और डीएम कार्यालय के बाहर धरने पर बैठ गए। किसानों की इस मांग के समर्थन में कार्यकर्ताओं का जोश बढ़ाने के लिए कैराना से सांसद हुकुम सिंह, मेरठ के सांसद राजेंद्र अग्रवाल और सरधना से विधायक संगीत सोम ने राज्य सरकार को जमकर कोसा।

350 रुपये हो समर्थन मूल्य

भाजपा विधायक संगीत सोम ने कहा कि सरकार गन्ने का समर्थन मूल्य बढ़ाकर 350 रुपए प्रति क्विंटल करे। हालांकि उन्होंने यह भी साफ कर दिया कि धरने से कोई हल नहीं निकलेगा, सरकार पैसा बढ़ाने वाली नहीं है। तीखे तेवर में सोम ने कहा कि सपा सरकार रामपुर में फर्जी यूनीवर्सिटी बनवा रही है, किसानों का दमन हो रहा है और सैफई महोत्सव में सरकार नाच-गा रही है। प्रदेश सरकार ने पिछले चार वर्ष में एक बार भी गन्ने का समर्थन मूल्य नहीं बढ़ाया है।

कलक्ट्रेट पर उमड़ा जनसमूह

गन्ना मूल्य बढ़वाने, मवाना और नगलामल चीनी मिल पर किसानों के भुगतान को अदा कराने को लेकर भाजपाइयों ने तीन घंटे के धरना प्रदर्शन के बाद एडीएम सिटी एसके दुबे को राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन सौंपा। प्रदर्शनकारियों में कारोबारी नेता विनीत शारदा, युवा राष्ट्रीय मंत्री सोमेंद्र तोमर, नयन सिंह तोमर, सतेंद्र भराला, जिला पंचायत सदस्य मीनाक्षी भराला, पूर्व विधायक अतुल खटीक, रणवीर राणा, गोपाल काली, मुखिया गुर्जर, हरवीर सिंह, चरण सिंह, रोबिन गुर्जर, सुभाष दीक्षित, विक्की तनेजा, दिगंबर चौहान आदि सहित हजारों की संख्या में किसान मौजूद थे।

युवाओं ने जलाया गन्ना

आंदोलन कर रहे किसानों के बीच कुछ युवाओं ने बकाए का भुगतान न होने पर सपा सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। कुछ युवाओं ने पुलिस की मौजूदगी में कलक्ट्रेट परिसर में गन्ना जलाकर विरोध जताया। मौके पर मौजूद पीएसी के जवानों ने आग देखी तो उस ओर दौड़ लगा दी। प्रशासन ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि प्रदर्शनकारियों की लापरवाही से बड़ा हादसा भी हो सकता था तो वहीं बिना अनुमति के परिसर में लाउडस्पीकर से भाषणबाजी में एडीएम सिटी ने पुलिस को कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। सिविल लाइन्स थाना पुलिस ने अज्ञात प्रदर्शनकारियों के खिलाफ धारा 188 में रिपोर्ट दर्ज की है।

-बीजेपी गन्ना प्रदर्शन के नाम से आईनेक्स्ट फोल्डर में

-एमआरटी 137 जाम की फोटो

Posted By: Inextlive