Meerut। बीमारियों के सीजन में जहां सभी स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त करने के निर्देश सरकार और स्वास्थ्य विभाग की ओर से दिए जा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर ब्लड बैंक्स की ओर से लापरवाही का मामला सामने आया है। इस पर जिला स्वास्थ्य विभाग ने शहर के तीन ब्लड बैंकों को नोटिस जारी कर जवाब तलब ि1कया है।

ऑनलाइन सूचना जरूरी

नेशनल एड्स कंट्रोल सोसाइटी यानी नाको की ओर से प्रदेश से सभी ब्लड बैंक्स को स्टॉक की ऑनलाइन सूचना अपडेट करने के निर्देश दिए गए हैं। इसे एसआईएमएस यानी स्ट्रेटजिक इन्फॉर्मेशन मैनेजमेंट सिस्टम पर हर महीने की पांच तारीख को अपलोड किया जाता है।

5 महीने से अपडेट नहीं

सीएमओ डॉ। राजकुमार ने बताया कि जिले के 3 ब्लड बैंक्स ने अप्रैल से अगस्त तक पांच महीने के स्टॉक की रिपोर्ट अपलोड नहीं की थी जबकि शासन के स्पष्ट निर्देश हैं कि ऑनलाइन पोर्टल पर ब्लड स्टॉक अपलोड करना जरूरी है। विभाग ने लापरवाही पर जवाब मांगा है। इनमें जसवंत राय सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, मुलायम सिंह मेडिकल कॉलेज और राधा गोविंद इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस के ब्लड बैंक शामिल हैं।

यह होता है रिपोर्ट में

रिपोर्ट में हर महीने लगाए गए रक्तदान शिविर, रक्तदान, स्टॉक, ब्लड एक्सचेंज आदि की जानकारी देनी होती है। इसका फायदा यह होता है कि प्रदेश सरकार न सिर्फ ब्लड बैंकों के रिकॉर्ड की निगरानी करती है, बल्कि ऑनलाइन रिकॉर्ड होने पर इमरजेंसी में दूसरे ब्लड बैंकों को स्टॉक भी दिलाया जा सकता है।

Posted By: Inextlive