दीपावली पर छोटी प्रॉपर्टी में इंवेस्ट कर रहे लोग

Meerut। कोरोना काल में लॉकडाउन से रियल एस्टेट कारोबार में छाई मंदी अब दीपावली की रोशनी के साथ धीरे धीरे छंटने लगी है। रियल एस्टेट का बाजार अपने छोटे इंवेस्टर्स के साथ एक बार फिर तैयार हो रहा है। ऐसे में रियल एस्टेट कारोबारियों के चेहरे पर पिछले दो साल से छाई मायूसी भी मुस्कान में बदलने लगी है। हालांकि, बडे इंवेस्टर्स की अभी बाजार में कमी है, लेकिन मेरठ का रियल एस्टेट कई मायनों में बूम के लिए तैयार है। सरकार ने त्योहारी सीजन में बैंक लोन समेत सब्सिडी में थोड़ी राहत पहुंचाई है। इसके चलते आशियाना खरीदने की चाहत लोगों में बढ़ी है।

होम लोन से राहत

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) ने नये होम लोन के लिए नियमों में बीते दिनों कुछ फेरबदल किए। इन नियमों में बदलाव से रियल एस्टेट सेक्टर को काफी बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। आरबीआई ने होम लोन पर रिस्क वेट को तर्कसंगत बनाने के साथ इन्हें केवल एलटीवी रेशो के साथ जोड़ने का फैसला किया है। 31 मार्च, 2022 तक सेंक्शन होने वाले सभी नए हाउसिंग लोन पर ये नियम लागू होंगे। इससे होम लोन सस्ता होने के साथ ही रियल एस्टेट सेक्टर को काफी मजबूती मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। वहीं बैंक लोन का दरवाजा नौकरीपेशा के साथ इस बार सभी के लिए खुला है। ऐसे में आम लोगों के सपनों को उड़ान देने के लिए दीपावली पर बिल्डर विशेष ऑफर देने की कोशिश में जुटे हैं। ऐसे में रियल एस्टेट कारोबार को भी काफी उम्मीद है। इसके लिए बिल्डरों, कॉलोनाइजरों ने ग्राहकों के लिए तैयारियां प्रारंभ कर दी है।

छोटी प्रॉपर्टी बनी पहली पसंद

व्यापार अच्छा होगा इसका अंदाजा नवरात्र के पहले ही दिन रियल एस्टेट कारोबारियों को लगना शुरु हो गया था। लगातार रियल एस्टेट के लिए इंक्वायरी और बुकिंग बढ़ रही है। नवरात्र के पहले दिन से ही रजिस्ट्री के लिए आवेदन शुरु हो गए थे। हालांकि, अभी केवल छोटी रेजीडेंट प्रॉपर्टी, फ्लैट में के लिए ही बुकिंग आ रही है अभी बड़ी प्रॉपर्टी में इंवेस्टर की कमी है। रियल एस्टेट कारोबारियों के अनुसार 30 से 50 लाख की प्रॉपर्टी तेजी से बुक हो रही है। छोटे प्लॉट और फ्लैट अधिक पसंद किए जा रहे हैं। लास्ट ईयर की तुलना में यह साल अच्छा रहने की पूरी उम्मीद करोबारियों को बनी हुई है।

बढ़ रहा रियल एस्टेट

वहीं, रियल एस्टेट कारोबारियों की मानें तो मेरठ में तेजी से विकसित हो रही योजनाओं और कनेक्टिविटी बढ़ने के साथ साथ अब दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद से बायर्स मेरठ में अपने घर का सपना पूरा करने के लिए आ रहे हैं। इस साल तेजी से अन्य जनपदों के लोगों की रुचि मेरठ में प्रोपर्टी खरीद में बढ़ रही है। मेरठ में मेट्रो, रैपिड रेल, एक्सप्रेस वे, रिंग रोड आदि प्रोजेक्ट के चलते मेरठ के रियल एस्टेट करोबार को उछाल मिल रहा है।

होम लोन आसान होने से मध्यमवर्गीय नौकरी पेशा लोगों के लिए अब अपना घर खरीदना आसान हो गया है। ऐसे में नोएडा दिल्ली में जॉब करने वाले लोग मेरठ में प्रॉपर्टी बुक करा रहे हैं। तेजी से ऐसे लोगों की संख्या बढ़ भी रही है। वही मेरठ में एक्सप्रेस वे और रैपिड का काम भी तेजी से चल रहा है इसको देखते हुए अब दिल्ली गाजियाबाद के साथ साथ मेरठ में प्रॉपर्टी में लोग अधिक इंस्ट्रेस्ट ले रहे हैं।

अतुल गुप्ता, एमडी एपेक्स हाउसिंग

होम लोन प्रोसेस से लेकर मेरठ में कनेक्टिविटी बेहतर होने का अच्छा असर रियल एस्टेट कारोबार पर पड़ रहा है। इन्वेस्टर अब मेरठ में रूचि ले रहे हैं। मेरठ ही नही आसपास के जनपदों से लोग प्रॉपर्टी लेने के लिए मेरठ आ रहे हैं। रियल एस्टेट में यह बेहतरी के संकेत हैं।

कमल ठाकुर, एमडी विश्वकर्मा इंडस्ट्रीज

पहले लॉकडाउन उसके बाद पितृपक्ष व अधिक मास के चलते कारोबार काफी प्रभावित रहा था। लेकिन अब नवरात्र के पहले दिन से ही कारोबार ने अच्छी रफ्तार पकड़ी है। लगातार इंक्वायरीज और बुकिंग बढ़ रही है। हां अभी छोटी रेजीडेंट प्रॉपर्टी की ही बुकिंग है लोग अभी इन्वेस्टमेंट के बजाए अपने घर के लिए प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं।

अशोक गर्ग, रियल एस्टेट कारोबारी

Posted By: Inextlive