यश दयाल ने अपनी गेंदबाजी से तोड़ा रेलवे के लंबे स्कोर का सपना, वहीं अमित मिश्रा ने तोड़ी यूपी की कमर

रेलवे के हिमांशु सांगवान और यूपी के शिवम मावी ने गेंदबाजी से बिखेरा मैदान पर जलवा

यूपी के सलामी बल्लेबाज अलमास ने रेलवे के बॉलर हिमांशु व करण शर्मा को जमकर धुना, लगाए पांच छक्के

Meerut। भामाशाह मैदान पर चल रहे रणजी मैच का दूसरा दिन बॉलर्स के नाम रहा। मंगलवार को यूपी की तरफ से बॉलर यश दयाल और अंकित राजपूत तो वहीं रेलवे की तरफ से अमित मिश्रा और हिमांशु सांगवान ने करिश्माई बॉलिंग से बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक दूसरी पारी में रेलवे का स्कोर मात्र 58 रनों पर 5 विकेट था। जिसकी बदौलत रेलवे की टीम 136 रनों की बढ़त बना चुकी है। इससे पहले मंगलवार को ही अपनी पहली पारी में यूपी की टीम 175 रनों पर ऑल आउट हो गई।

दो बॉल पर दो झटके

भामाशाह मैदान में रणजी मैच के दूसरे दिन रेलवे के बड़े स्कोर के सपने को तेज गेंदबाज यश दयाल ने चकनाचूर कर दिया। मंगलवार की सुबह रेलवे ने 244 रन 8 विकेट के नुकसान से आगे खेलना शुरू किया। मैच में रेलवे के दिनेश मोरे का रणजी का पहला शतक बनाने का सपना चूक गया और वह 91 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। मंगलवार को यूपी टीम के कैप्टन अंकित राजपूत ने सोमवार की शेष बची चार गेंदों के जरिए अपना ओवर पूरा किया। वहीं यश दयाल ने अपने पहले ओवर में पिच की नमी का पूरा फायदा उठाया और लगातार दो गेंदों पर दो विकेट चटकाकर रेलवे को 253 रनों के कुल स्कोर पर सिमटा दिया। यश दयाल ने अमित मिश्रा को 9 रन पर एलबीडब्ल्यू और हिमांशु सांगवान को शून्य के स्कोर पर बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। रेलवे की टीम मंगलवार को केवल अपने स्कोर में सिर्फ 9 ही रन ही जोड़ सकी। यूपी की तरफ से यश दयाल ने 48 रन देकर 5 विकेट लिए। अंकित राजपूत और शिवम मावी ने दो दो विकेट लिए। जबकि एक विकेट सौरभ कुमार को मिला।

नहीं टिक पाए यूपी के बैट्समेन

मंगलवार सुबह रेलवे की टीम के सिमटने के बाद यूपी की टीम मैदान पर उतरी। यूपी की शुरुआत बेहद ही खराब रही। रेलवे ने पहले ओवर से ही अपने इरादे साफ कर दिए थे। बॉलर प्रदीप पूजर ने आर्यन जुयाल को शून्य पर आउट कर यूपी को ओपनर जुगलबंदी तोड़ दिया। पहले ओवर में लगे झटके से यूपी उबर भी नही पाई थी कि अमित मिश्रा ने माधव कौशिक को महरूर के हाथों लपकवाकर यूपी को दूसरा बड़ा झटका दिया। 1 रन के स्कोर पर दो विकेट गिरने से यूपी टीम के लिए संकट की स्थिति खड़ी हो गई। क्रीज पर आए अक्षदीप नाथ और अलमास शौकत ने पारी को जमाने की कोशिश की। दोनों बल्लेबाजों ने 31 ही रन जोड़े थे कि बॉलर हिमांशु सांगवान ने अक्षदीप को 17 रनों के निजी स्कोर पर विकेट कीपर नितिन भिल्ले के हाथों कैच करा पवेलियन भेज दिया। रेलवे के गेंदबाजों ने मैच पर पकड़ मजबूत करते हुए यूपी के बल्लेबाजों को एक-एक रन के लिए संघर्ष करने पर मजबूर कर दिया। इसी बीच एक बार फिर बॉलर हिमांशु सांगवान ने यूपी को तगड़ा झटका देते हुए मोहम्मद सैफ को विकेट कीपर नितिन के हाथों कैच करा 4 रनों के निजी स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। यूपी को अपने बल्लेबाज रिंकू सिंह से काफी उम्मीद थी लेकिन हिमांशु ने रिंकू को शून्य पर आउट कर यूपी के सपने को चकनाचूर कर दिया। लंच तक अपने बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन यूपी 5 विकेट के नुकसान पर 61 रन ही बना पाई थी। यूपी की तरफ से लंच तक ओपनर अलमास शौकत 23 और उपेंद्र यादव 13 रन बनाकर खेल रहे थे।

लंच के बाद रेलवे ने पकड़ी मजबूती

लंच के बाद रेलवे के गेंदबाजों ने मैच में अपनी पकड़ को और मजबूत करते हुए यूपी के बल्लेबाजों के आजादी से शॉट्स मारने पर पूरी तरह शिकंजा कस दिया। लंच के बाद अपनी लय को बरकरार रखते हुए अमित मिश्रा ने मैच के 37वें ओवर में यूपी के सौरभ कुमार समेत शिवम मावी और अंकित राजपूत को आउट कर न सिर्फ पवेलियन में भेजा बल्कि यूपी को गंभीर संकट में डाल दिया। इसके बाद बची-कुची कसर बॉलर करण शर्मा ने यश दयाल को 19 रनों के निजी स्कोर पर आउट कर पूरी कर दी। रेलवे के 253 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए यूपी की टीम 175 रनों पर सिमट गई। जिसकी बदौलत रेलवे को 78 रनों की बढ़त मिल गई। यूपी के ओपनर अलमास शौकत और यश दयाल के बीच 74 रनों की भागेदारी हुई। अलमास ने बेहतरीन बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए कई आकर्षक शॉट्स लगाए। अलमास 92 रन बनाकर नाबाद रहे। रेलवे के हिमांशु सांगवान की गेंदों अलमास ने चार और करण शर्मा की गेंद पर भी एक गंगनचुंबी छक्का जड़ा। जब ऐसा लग रहा था कि अलमास शतक पूरा कर लेंगे तभी कर्ण शर्मा की टर्न करती हुई गेंद ने यश दयाल की गिल्लियां बिखेर दी।

छाए यश दयाल

अपनी दूसरी पारी खेलने पिच पर उतरी रेलवे की टीम का जज्बा बुलंद था। मगर यूपी के बॉलर यश दयाल ने रेलवे की ओपनिंग जोड़ी के रुप में महरूर को 1 रन पर एलबीडब्ल्यू और प्रथम सिंह को 3 रन केनिजी स्कोर पर मोहम्मद सैफ के हाथों लपकवाकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके बाद रेलवे के नितिन भिल्ले और अरिंदम घोष ने संभल कर खेलना शुरू किया। जिसके बाद यूपी के शिवम मावी ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए नितिन भिल्ले (18) पर बोल्ड करने के साथ ही अरविंद घोष (13) को उपेंद्र यादव के हाथों कैच आउट करा दिया। शिवम मावी यहीं नहीं रुके उन्होंने क्रीज पर जमने की कोशिश में लगे नवनीत विर्क को भी पवेलियन का रास्ता दिखाया। मैच खत्म होने तक दिनेश (16) और करन पिच पर नाबाद बने रहे। अपीन दूसरी पारी में रेलवे की टीम ने 18 ओवर्स के खेल में पांच विकेट के नुकसान पर 58 रन टीम के खाते में जोड़े।

एक ओवर में तीन विकेट

रेलवे के अमित मिश्रा एक ओवर में यूपी के 3 बेशकीमती विकेट चटकाकर चयनकर्ताओं को अपनी और आकर्षित किया। वहीं यूपी के यश दयाल ने भी एक ओवर में दो विकेट लेकर रेलवे की पारी को सिमटाने में अहम भूमिका निभाई थी।

अलमास हुए चोटिल

मंगलवार को यूपी की तरफ से 92 रनों पर नाॉटआउट पवेलियन लौटे ओपनर अलमास शौकत के पैर में अमित मिश्रा की बॉल लगी और वह गिर गए। इस बीच ऐसा लगा कि अलमास खेल को जारी नहीं रख पाएंगे लेकिन थोड़ी ही देर में वो ठीक होकर वापस पिच पर लौटे और शानदार शॉट्स लगाते दिखे।

Posted By: Inextlive