शुक्रवार को करीब 17 हजार छात्रों को किया गया प्रमोट

बीएससी के 16 हजार 8 सौ 90 स्टूडेंट को सेकेंड ईयर में प्रमोट

कोरोना काल के चलते नहीं हो सकी थी परीक्षाएं

Meerut। कोरोना काल में फ‌र्स्ट ईयर व सेकेंड ईयर के सभी स्टूडेंट को विभिन्न बिंदुओं के आधार पर प्रमोट करने का विचार किया गया था। ऐसे में इसकी प्रक्रिया की शुरुआत करते हुए शुक्रवार को सीसीएसयू ने बीएससी के 16 हजार 8 सौ 90 स्टूडेंट को सेकेंड इयर में प्रमोट कर दिया, ऐसे में अब इन स्टूडेंट को प्रमोट भले ही अगली क्लास में कर दिया गया है, लेकिन इनको फ‌र्स्ट ईयर का रिजल्ट नहीं मिलेगा न ही नम्बर मिलेंगे, इनको 2021 में ही बैक डेट का रिजल्ट दिया जाएगा,

बिना मा‌र्क्स के प्रमोट

सीसीएसयू ने कहा कि प्रोमोट किया जा रहा है लेकिन फ‌र्स्ट ईयर के नम्बर दे पाना आसान नहीं है क्योंकि बिना एग्जाम के नम्बर दे पाना बहुत मुश्किल है, इसलिए सभी स्टूडेंट को बिना नम्बरों के प्रोमोट किया जा रहा है।

सेकेंड ईयर होगा आधार

सीसीएसयू ने बीएससी के सभी स्टूडेंट को फिलहाल बिना मा‌र्क्स के प्रोमोट कर दिया है, अब फ‌र्स्ट ईयर के सभी स्टूडेंट को अपने बैक रिजल्ट के लिए सेकेंड ईयर पर ही डिपेंड रहना होगा, उनको 2021 में जो वो एग्जाम देंगे, उनके आधार पर जो भी रिजल्ट आएगा उसी के आधार पर बैक डेट का रिजल्ट दिया जाएगा, यानि सेकेंड इयर के नम्बरों को देखते हुए पिछले साल के एवरेज मा‌र्क्स दिए जाएंगे, इससे उनको उनकी योग्यता के आधार पर पारदर्शिता के साथ नम्बर मिलेंगे। इससे किसी को कोई परेशानी नहीं होगी, अब 17 हजार करीब इन स्टूडेंट को प्रोमोट किया गया है।

कंफ्यूजन हुआ दूर

बता दे कि यूनिवíसटी ने कई बार प्रोमोट करने की बात कही, बैठकों में भी फैसले हुए थे, लेकिन स्टूडेंट को तसल्ली नहीं हो रही थी, क्योंकि उनको अभी प्रोमोट नही किया गया था, लेकिन अब बीएससी के स्टूडेंट के प्रोमोट होने के बाद स्टूडेंट की ये कंफ्यूजन भी दूर हो गई है, वो बाकी सभी भी टेंशन दूर हो गई है जिनका प्रोमोट करना अभी बाकी यानि अन्य कोर्स के स्टूडेंट।

सभी को प्रोमोट किया जाएगा। नियमों के आधार पर ही सारा काम किया जा रहा है। ये भी देखा जा रहा है, स्टूडेंट के हित के बाहर कुछ न हो।

प्रो। एनके तनेजा, वीसी,सीसीसएसयू

Posted By: Inextlive