बस और डग्गामार वाहनों के सबसे कम चालान

ओवरलोड ट्रक और बसों के चालान की संख्या सबसे कम

कार और बाइक के ही होते हैं सबसे ज्यादा चालान

Meerut। शहर में यातायात नियमों के उल्लंघन पर दो पहिया और कार चालकों के खिलाफ चालान की कार्रवाई तो ट्रैफिक पुलिस कर रही है, लेकिन ट्रक और बस के खिलाफ कार्रवाई न के बराबर होती है। हालत यह है कि डग्गामार वाहन और रोडवेज बसों के खिलाफ भी ज्यादा कार्रवाई न होने से ये वाहन सड़कों पर नियमों का उल्लंघन करते हैं। पुलिस के आंकड़े ही यह कहानी बता रहे हैं। हालत यह है कि ओवर लोड ट्रक और गलत तरीके से बस चलाकर चालक ट्रैफिक नियमों को रौंद रहे हैं। ट्रैफिक पुलिस रूल की धज्जियां उड़ाने वाले वाहन चालकों के खिलाफ ज्यादा कार्रवाई भी नहीं होती है।

होती है सख्त कार्रवाई

एसपी ट्रैफिक जितेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि यातायात नियमों का जो भी उल्लंघन करता है। उनके खिलाफ चालान की कार्रवाई की जाती है। लॉक डाउन पीरियड में सबसे ज्यादा लॉकडाउन का उल्लंघन दो पहिया वाहन चालक और कार सवारों ने किया। इसलिए इनका चालान किया गया। जो भी वाहन नियमों को तोड़ता है उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

ट्रैफिक नियम हुए बेमानी

गौरतलब है कि सड़कों पर रोडवेज बस चालक और ट्रक चालक सबसे ज्यादा नियमों का उल्लंघन करते हैं। इसके बावजूद इनके चालान की संख्या सबसे कम होती है। दरअसल, शहर के चौराहों पर बेतरतीब खड़े इन वाहनों पर न तो पार्किंग रूल्स लागू होते है। न ही इन पर खास कार्रवाई नहीं होती है। वहीं सड़क पर बस और ट्रक खड़े कर देते है। रोडवेज बस अड्डे के सामने सड़कों पर सवारियों को उतारा और बैठाया जाता है। इससे वहां पर भीड़ जुटी रहती है। स्पीड में चलते-चलते बगैर पीछे आ रहे लोगों की परवाह किए ब्रेक मारकर खड़े हो जाते हैं।

प्रेशर हॉर्न और ओवर स्पीड

ट्रक चालक और डग्गामार बसों में प्रतिबंधित प्रेशर हार्न लगे हुए हैं। इतना ही नहीं, ओवर स्पीड में भी वाहन खूब दौड़ रहे है, इसके बावजूद आंखे मूंदे ट्रैफिक पुलिस के कर्मचारी और अधिकारी बैठे हुए है। इनके खिलाफ कोई भी कार्रवाई नहीं हो रही है। यही वजह है कि सड़क पर हादसे भी आए दिन होते रहते है।

जाम से परेशानी

नियम यह है कि कोई भी बस चालक सड़क पर बस रोक कर सवारी को न ही चढ़ा सकता है न ही उतार सकता है। लेकिन आमतौर बस चालक बीच सड़क पर वाहन खड़ा करके सवारियों को उतारते हैं। बस चालकों की मनमानी के कारण ट्रैफिक नियम बेमानी साबित होते है।

क्या कहते है आंकड़े

माह कार बाइक बस ट्रक

जनवरी 900 765 90 87

फरवरी 856 1620 75 55

मार्च 955 1250 112 96

अप्रैल 1011 2356 156 110

मई 1420 3032 158 112

जून 1956 2765 90 44

Posted By: Inextlive