धनतेरस पर खूब हुई बिक्री, व्यापारियों की उम्मीदें बड़ी

बाजार में दिखी रौनक, जमकर हुई खरीदारी

400 करोड़ का रहा बाजार, जमकर हुई खरीदारी

Meerut। कोरोना काल के बाद व्यापारियों को बीते आठ महीनों से भारी नुकसान हुआ है। ऐसे में अब फेस्टिव सीजन के आने से व्यापारियों में कुछ उम्मीदें जगी है। दीपोत्सव के चलते बाजार में भीड़ उमड़ने लगी है। हालांकि, व्यापारियों के अनुसार हर साल की तरह इस साल बिक्री कम है। लेकिन फिर भी बाजार में भीड़ को देखकर कुछ उम्मीदें तो जरुर बनने लगी है। धनतेरस व छोटी दीपावली के चलते शुक्रवार को बाजार में लोगों ने जमकर खरीदारी की। बाजारों में रौनक देखने को मिली है।

खूब हुई है बिक्री बाजार में

शुक्रवार को धनतेरस पर बाजारों में काफी चहल पहल रही। सर्राफ से लेकर बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक दुकानों, मोबाइल, गारमेंट्स, कंप्यूटर, सभी की शॉप पर काफी भीड़ रही। देर रात तक बाजारों में खरीदारी चली, व्यापारियों की माने तो शुक्रवार को लगभग चार सौ करोड़ का बाजार रहा है। ऐसे में व्यापारियों को आज भी दीपावली दोपहर तक बिक्री की उम्मीदें है।

बर्तनों की दुकानों पर रही भीड़

धनतेरस पर सबसे अधिक बर्तन का महत्व माना जाता है, ऐसे में बर्तनों की दुकानों पर काफी खरीदारी हुई। बेगमपुल, सदर, आबूलेन,सेंट्रल मार्केट शारदा रोड, फूलबाग कालोनी, शास्त्रीनगर आदि के प्रमुख बर्तनों के बाजार में करीब छह करोड़ का से अधिक का बिजनेस हुआ है।

गारमेंट की हुई बिक्री

शहर के आबूलेन व सदर बाजार व सेंट्रल मार्केट में विभिन्न कपड़ों की दुकानों पर सेल ऑफर चले। 30 से लेकर 50 प्रतिशत तक का डिस्काउंट ऑफर और बाय व वन गेट वन ऑफर है। इस बार बाजार में तकरीबन 23 करोड़ का दोनों दिनों का बिजनेस हो पाया है। ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है।

छोटे व्यापारियों की चांदी

इसबार शहर के विभिन्न बाजारों में पैक, मिठाई, गिफ्ट, फ्रूटी, ड्राएफ्रूट, चॉकलेट आदि की भी खूब से हुई 8ै, ऐसे में करीब 12 करोड़ का बिजनेस दोनों दिन का माना जा रहा है।

इलेक्ट्रॉनिक सामान भी बिका

लोगों ने इलेक्ट्रानिक सामान भी जमकर लिया है। जहां मोबाइलों की बिक्री हुई । मोबाइल, लैपटॉप, टैबलेट, इलेक्ट्रॉनिक दीपक व झालरों की खूब सेल हुई। ऐसे में करीब आठ करोड़ का बिजनेस दोनों दिनों में हुआ।

त्योहारों के आने से व्यापारियों की कुछ उम्मीदें जगी है। जैसी उम्मीदें की जा रही थी वैसी बिक्री तो नहीं हो पाई है, ग्राहक खरीदारी कर रहे है, इसलिए उम्मीदें जगी है।

नवीन गुप्ता, अध्यक्ष संयुक्त व्यापार संघ

कोरोना काल में मंदी थी, लेकिन अब कुछ उम्मीदें बनी है, त्योहारों के आने से बाजार में कुछ कस्टमर आए हैं इससे लग रहा है कि कुछ तो बिक्री होगी, इससे पहले तो बहुत ही मंदी थी।

अजय गुप्ता, अध्यक्ष संयुक्त व्यापार संघ

इस बार धनतेरस पर पहले की तरह तो बिजनेस नहीं हुआ है, पर कस्टमर आने से कुछ उम्मीदें तो बन गई है, वरना तो काफी तंगी थी।

प्रदीप अग्रवाल, बुलियन एसोसिएशन अध्यक्ष

इस बार इलेक्ट्रॉनिक आइटम कम सेल हुई है, इससे पहले सात महीने तो बिल्कुल ही बंद था, लेकिन अब कुछ तो सेल हो रही है।

शिशिर कौशिक, इलेक्ट्रानिक व्यापारी

Posted By: Inextlive