कोरोना काल में कैंसिल हो गई थी शादियों की डेट

वेडिंग सीजन में फोटोग्राफी बुकिंग हो रही तेज

Meerut । शादियों का सीजन अगले माह से शुरू होने वाला है। बैंक्वेट हॉल से लेकर बैंड बाजा बारात हलवाई हो या कैटरर्स सभी कारोबारी इस साल के आखिरी सीजन को भुनाने में जुट गए हैं। कोरोना के कारण इस साल की शुरुआत में पहला सीजन खराब होने के बाद अब अगले 2 महीने साल भर की कमाई का समय है। ऐसे में वेडिंग फोटोग्राफर भी अधिक से अधिक बुकिंग लेकर साल भर की कमाई अगले 2 माह में पूरा करने की जुगत में है। हालांकि, वेडिंग फोटोग्राफर की बुकिंग में अनलॉक 5 की गाइडलाइन के बाद कोई कमी नहीं है।

दोनों शिफ्ट में बुकिंग

नवंबर और दिसंबर में 9 दिन शादी के प्रमुख साए हैं। ऐसे में इन 9 दिनों के लिए वेडिंग फोटोग्राफर एक-एक दिन में दो से तीन वेडिंग प्रोग्राम की बुकिंग ले रहे हैं। कहीं सगाई का प्रोग्राम है तो कहीं मेहंदी की रश्म तो कहीं बारात। किसी भी तरह से इन 9 दिनों में वेडिंग फोटोग्राफर अपने साल भर की कमाई करना चाह रहे हैं। इसके चलते वेडिंग फोटोग्राफर की डिमांड एकदम से बढ़ गई है।

वेडिंग फोटोग्राफी महंगी

इस साल कोरोना के कारण वेडिंग फोटोग्राफर को शादियों की बुकिंग पहले सीजन में ना मिलने के कारण अब दूसरे सीजन में वेडिंग फोटोग्राफर अपनी फीस बढ़ाकर साल भर की कमाई करनी चाह रहे हैं। इसी के चलते वेडिंग फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी , स्क्रीन ड्रोन कैमरा आदि फैसिलिटी के रेट गत वर्ष की तुलना में बढ़ गए हैं। जहां गत वर्ष मध्यमवर्गीय की शादी वीडियो फोटोग्राफी 30 से 50 हज़ार के बीच में संपन्न हो जाया करती थी। वहीं अब फुल वेडिंग कवरेज के मिनिमम रेट 50 हजार से शुरू हो रहे हैं।

इस साल शुरुआत में कोरोना के कारण बुकिंग बहुत कम थी । अधिकतर शादियां कैंसिल हो गई थी। जिस कारण से वेडिंग फोटोग्राफर को बहुत नुकसान हुआ था। लेकिन अगले 2 महीने भरपूर शादियां सगाई व अन्य कार्यक्रम के शुभ मुहूर्त है। जिसके चलते बुकिंग बहुत तेजी से बढ़ रही हैं।

- देव प्रकाश, शशांक फोटो स्टूडियो

कोरोना के कारण कई शादी सगाई के प्रोग्राम में जून में कैंसिल हो गए थी। उनकी बुकिंग के आर्डर अब पूरे किए जा रहे हैं। साथ ही नई शादियों की बुकिंग भी मिलनी शुरू हो गई है। इस कारण से जो नुकसान पहले सीजन में हुआ था उसकी भरपाई अब हो सकती हैं।

- सुदेश सागर, फोटो स्टूडियो

नई बुकिंग भले ही अभी थोड़ा काम है। लेकिन जून-जुलाई में कैंसिल हुई शादियों की बुकिंग काफी है। साथ ही शादियों के अलावा अन्य मांगलिक कार्यक्रमों की भी बुकिंग अब मिलना शुरू हो गई है ।

- अंशु, अंशु फिल्म

Posted By: Inextlive