दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की ओर से आयोजित किया गया योग शिविर

चार सेशन में एक्सपर्ट ने सिखाई योग क्रियाएं

Meerut। विश्व योग दिवस के अवसर पर दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की ओर से कोविड गाइडलाइन के अनुसार सीसीएस यूनिवर्सिटी के पार्क में सुबह छह बजे से योग शिविर आयोजित किया गया। इसका प्रसारण सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी किया गया। इस दौरान डॉ। नवज्योति सिद्धू ने कहा कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का विकास होता है इसलिए योग जरुर करें।

सूर्य नमस्कार से शुरुआत

योग प्रशिक्षक अमरपाल आर्य ने सूर्य नमस्कार से योग शिविर की शुरूआत की। उन्होंने बताया कि कब्ज को दूर करने के लिए पांच आसनों का समूह है, जिसे हम शंख प्रक्षालन कहते हैं। उन्होंने विभिन्न प्रकार के योगासन के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भुजंगासन सर्वाइकल बैक पेन मासिक धर्म फ्रोजन शोल्डर आदि रोगों में रामबाण आसन है। मंडूकासन मधुमेह के उपचार में अत्यंत लाभदायक है। कपालभांति हमारे कफ का शमन करती है।

ऑफिस में जरूर करें योग

दूसरे सेशन में योग आचार्य अंजू मलिक ने कहाकि ऑफिस में काम करने वाले व्यक्तियों के लिए योग की टिप्स दीं। उन्होंने सूक्ष्म व्यायाम उंगली संचालन, कमर गर्दन सीधी करके योगासन बताए। उन्होंने कहाकि यह सूक्ष्म व्यायाम अंगुलियों में रक्त का संचार करता है। इससे कंप्यूटर पर कार्य करने वाले व्यक्तियों को राहत मिलती है।

महिलाओं को दिए टिप्स

तीसरे सेशन में प्रियंका हंस वालिया ने महिलाओं को टिप्स दीं। उन्होंने बताया कि महिलाएं किस प्रकार से अपने आप को स्वस्थ रख सकती हैं। उन्होंने बताया कि प्राणायाम हार्मोन को संतुलित करता है। थायराइड पैरा थायराइड जैसी भयानक व्याधियों का नाश करता है।

बच्चों को दी जानकारी

चौथे सेशन में प्रशिक्षक तुशिका शर्मा ने बच्चों को योगासन कराए। उन्होंने कहाकि जिन बच्चों की लंबाई कम है उन बच्चों के लिए ताड़ासन महत्वपूर्ण है। इससे मेरुदंड खिंचता है। योग शिक्षिका सोनाक्षी शर्मा ने जल नेति का अभ्यास बताया।

ये बहुत अच्छा प्रोग्राम था, सभी को बहुत से आसन सीखने को मिले, इसके साथ ही कोविड में कैसे बीमारियों से दूर रहें। ये भी जानकारी मिली

मयंक वर्मा

इस प्रकार के जागरुकता के कार्यक्रम होने चाहिए, इनसे विभिन्न जानकारी मिलती है व सभी में जागरुकता आती है

आदित्य शर्मा, इंटरनेशनल शूटर

मैं इस कार्यक्रम का हिस्सा बना। मुझे बहुत ही अच्छा लगा। यहां बहुत से आसन की जानकारी मिली जो बहुत फायदेमंद हैं

वरुण

मैं पहली बार इस कार्यक्रम का हिस्सा बना हूं। जो बहुत ही अच्छा रहा, यहां बहुत सी योग क्रियाएं सीखीं, जो फायदेमंद है

आर्यन प्रजापति

कार्यक्रम में हमने बहुत सी योग क्रियाएं सीखीं, अच्छा लगा हमारे माध्यम से दूसरों को जागरुक करने का मौका मिला।

अमरपाल आर्य, योग टीचर

जीवन में योग का विशेष महत्व है। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने सराहनीय कार्यक्रम आयोजित किया।

प्रियंका

पहली बार दैनिक जागरण के योगा कार्यक्रम से जुड़ी हूं, बहुत ही सराहनीय कार्यक्रम रहा।

सोनाक्षी

Posted By: Inextlive