प्रमोट होने वाले छात्रों के लिए सीसीएसयू ने अनिवार्य किया परीक्षा शुल्क

छात्र बोले, कोरोनाकाल में जब परीक्षा ही नहीं हुई तो फीस किस बात की दें

Meerut। शासन के निर्देशानुसार यूजी और पीजी के पहले व दूसरे साल के स्टूडेंट्स की कोविड 19 से उभरी असाधारण परिस्थितियों के चलते परीक्षाएं रद हो गई हैं। जिसके चलते सभी स्टूडेंट्स को अगले क्लास में प्रोमोट किया जाएगा। हालांकि सीसीएसयू की ओर से स्टूडेंट्स को प्रोमोट होने के लिए परीक्षा फार्म और परीक्षा शुल्क भरना होगा। वहीं स्टूडेंट्स ने इसके खिलाफ सोशल मीडिया के माध्यम से विरोध करना शुरू कर दिया है। स्टूडेंट्स का कहना है कि परीक्षा फार्म फ्री होना चाहिए। स्टूडेंट्स के अनुसार कोरोनाकाल में लोगों की आर्थिक स्थिति बेहद दयनीय हो गई है, ऐसे में परीक्षा शुल्क स्टूडेंट्स कैसे देंगे।

कोरोना की स्थिति को देखते हुए जिन स्टूडेंट्स ने परीक्षा शुल्क जमा कर दिया है, उनका शुल्क वापस किया जाना चाहिए। वहीं जो फार्म भर रहे हैं उनके फार्म भी फ्री में ही फार्म भरने चाहिए,

विनित चपराणा, छात्र नेता

कोरोना ने लोगों का काम-धंधा ठप कर दिया। यहीं नहीं लोगों से उनकी नौकरियां छीन ली। ज्यादातर स्टूडेंट्स मध्यम वर्ग से आते हैं, वे परीक्षा शुल्क कैसे देंगे।

श्रीकांत चौधरी, स्टूडेंट

कोरोनाकाल में स्टूडेंट्स के परिवारों पर परीक्षा शुल्क का बोझ नहीं पड़ना चाहिए। यूनिवर्सिटी को चाहिए कि वो एक सर्कुलर जारी कर परीक्षा शुल्क को माफ कर दे।

रजत ठाकुर, स्टूडेंट

सोशल मीाडिया के माध्यम से परीक्षा शुल्क के खिलाफ अभियान शुरू किया है। प्रोमोट होने वाले छात्रों की परीक्षा शुल्क माफ होना चाहिए। जब परीक्षा नहीं तो फीस किस बात की दें।

अंकित अधाना छात्रनेता

आज होगा एग्जाम पर फैसला

यूजी और पीजी की फाइनल ईयर की परीक्षाएं दो जुलाई से कराने को लेकर सीसीएसयू प्रशासन लंबे समय से विचार कर रहा है। मगर इस बाबत कोई फैसला नहीं हो सका है। हालांकि आज होनी वाली बैठक में ये फैसला हो सकता है।

परीक्षा कार्यक्रम जारी

आज सीसीएसयू के वीसी प्रो। एनके तनेजा की अध्यक्षता में यूजी और पीजी की फाइनल ईयर की परीक्षाएं दो जुलाई से कराने को लेकर एक बैठक का आयोजन किया जाएगा। इसमें सीसीएसयू से संबंद्धित सभी कॉलेजों को भी जोड़ा जाएगा। ऐसा माना जा रहा है कि आज की मीटिंग में फाइनल ईयर के एग्जाम को लेकर निर्णय हो सकता है। वहीं आज ही फाइनल ईयर की परीक्षा का कार्यक्रम भी जारी कर दिया जाएगा। दरअसल, शासन ने भी जल्द से जल्द यूनिवर्सिटीज को परीझाएं कराने का निर्देश जारी कर दिया है।

Posted By: Inextlive