नवंबर से मई 2021 तक आयोजित होगी प्रतियोगिता

निगम को सफाई कर्मचारियों की सुरक्षा के पूरे करने होंगे मानक

Meerut । देश भर के 243 शहरों के बीच आयोजित सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज प्रतियोगिता में मेरठ ने भी प्रतिभाग किया है। नवंबर से मई 2021 तक आयोजित इस प्रतियोगिता में मेरठ नगर निगम को अपने सफाई कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए तय मानकों को पूरा करके दिखाना होगा। इसमें सीवर लाइन व मैनहोल समेत सेप्टिक टैंक में काम करने वाले कर्मचारियों की सुरक्षा के मानकों को देखा जाएगा। प्रतियोगिता को सफाई कर्मचारियों की सुरक्षा के उद्देश्य से कराया जा रहा है। इसके तहत सेप्टिक टैंकों की खतरनाक सफाई को रोककर मशीनरी सफाई को बढ़ावा देना है। इससे प्राइवेट ऑपरेटरों की मनमानी पर रोक लगेगी।

ये है स्थिति

- नवंबर 2020 से मई 2021 तक होगी सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज प्रतियोगिता

- शहरों का ऑन-ग्राउंड मूल्यांकन 2021 में एक स्वतंत्र एजेंसी करेगी।

- 15 दिसंबर को सफाईकíमयों की ड्रेस कोड फाइनल कर दी है प्रतियोगिता के लिए

- 15 अगस्त 2021 को घोषित होगा प्रतियोगिता का रिजल्ट

- 3 उप-श्रेणियों में सम्मानित किया जाएगा शहरों को

- 10 लाख से ज्यादा जनसंख्या, 3 से 10 लाख जनसंख्या और 3 लाख तक जनसंख्या के शहर होंगे शामिल

- 52 करोड़ की राशि पुरस्कार के तौर पर दी जाएगी।

- 30 अप्रैल 2021 तक सभी सीवर और सेप्टिक टैंक की सफाई होगी

- विजेता शहर को केंद्र सरकार 52 करोड़ की राशि बतौर पुरस्कार देगी।

निगम के पास मशीनों की स्थिति-

- मेरठ नगर निगम के पास सीवर लाइनों की सफाई के लिए 6 सीवर जेटिंग मशीन

- इनसे प्रेशर के माध्यम से सीवर लाइन साफ की जाती हैं।

- 72 एमएलडी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट से जुड़े 13 वार्डो की सफाई का ठेका फर्म के पास है

इस प्रतियोगिता के लिए नगर निगम अपनी मशीनों की संख्या बढ़ाने जा रहा है। जो उपलब्ध मशीनें है उनका तो प्रयोग हो रही रहा है साथ ही कई नई मशीनें इसके लिए मंगाई जाएंगी।

- डॉ। गजेंद्र सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी

---------------------

सफाई मित्रों को किया सम्मानित

नगर निगम ने गुरुवार को सफाई कर्मचारियों को सम्मानित किया। नगर निगम के टाउन हॉल में आयोजित कार्यक्रम में सफाई कर्मचारियों ने शपथ लेकर स्वच्छता में अपने पूर्ण सहयोग की घोषणा की।

92 सफाई कर्मचारियों का सम्मान

टाउन हॉल स्थित गांधी पार्क में स्वच्छता मित्र सम्मान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें वार्ड में अच्छा कार्य करने वाले 90 स्वच्छता मित्रों और 2 सफाई नायकों को सम्मानित किया गया। महापौर सुनीता वर्मा व नगरायुक्त मनीष बंसल ने सम्मान पत्र दिए। साथ ही निगम के 3 हजार सफाई कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। साथ ही स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 की तैयारियों का शुभारंभ किया गया।

हर माह होगा सम्मान

अब ऐसे सम्मान समारोह को हर माह होगा। इसमें नियमित व आउटसोìसग के लगभग तीन हजार सफाई कर्मचारियों में से अपने क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले तीन सफाई नायकों और प्रत्येक वार्ड से एक सफाई कर्मी को सम्मानित किया जाएगा।

कम पड़ी कुर्सियां

कार्यक्रम में पहुंचे सभासदों के लिए निगम ने बैठने की व्यवस्था नही की थी। ऐसे में सभासदों ने हंगामा कर दिया। इस पर निगम कर्मचारियों ने सफाई नायकों को उठाकर सभासदों को बैठने के लिए कहा इस पर सभासदों के साथ सफाई नायक भी उखड़ गए। बाद में कुर्सियां मंगाकर सभासदों को बैठाया गया।

दी गई विदाई

निगम सेवा से सेवानिवृत्त हुए रतन लाल, महाप्रबंधक(जल), अशोक जिंदल, लिपिक, आशा शर्मा, लिपिक, रामफल, नलकूप चालक को विदाई दी गई।

Posted By: Inextlive