5 स्कूलों का रिजल्ट बोर्ड ने रोका

इंप्रूवमेंट के लिए अगस्त-सितंबर में होंगे एग्जाम

Meerut। सीबीएसई के सिटी कॉíडनेटर सुधांशु शेखर ने बताया कि इस साल जिले में 115 स्कूलों के 12073 स्टूडेंटस 12वीं की परीक्षाओं में शामिल हुए हैं। उन्होंने बताया कि एग्रीगेट के आधार पर 70-80 प्रतिशत और 80 से 90 प्रतिशत मा‌र्क्स हासिल करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या काफी रही हैं।

कैंसिल हुए थे एग्जाम

उन्होंने बताया कि इस साल बोर्ड ने कोरोना की वजह से परीक्षाएं पूरी तरह से निरस्त कर दी थी। ऐसे में बोर्ड स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड और रोल नंबर नहीं मिले थे। रिजल्ट देखने के लिए स्टूडेंट्स को परेशानी न हो इसलिए बोर्ड ने वेबसाइट पर रोल नंबर देखने के लिए सुविधा उपलब्ध करवाई थी।

ऐसे हुए मार्किंग

सीबीएसई ने इस बार स्टूडेंट्स का रिजल्ट्स जारी करने के लिए पिछली क्लासेस में आए मा‌र्क्स को आधार बनाया है। इसके तहत 10वीं में बोर्ड मा‌र्क्स के सिर्फ थ्योरी में आए मा‌र्क्स का 30 प्रतिशत, 11वीं में आए मा‌र्क्स के 30 प्रतिशत और 12वीं में हुए प्री बोर्ड के मा‌र्क्स का 40 प्रतिशत काउंट किया है।

इंप्रूवमेंट के लिए होंगे एग्जाम

बोर्ड की ओर से जारी मार्किंग स्कीम से जो भी स्टूडेंट्स असंतुष्ट हैं उन्हें बोर्ड ने एग्जाम देने का मौका दिया है। समय और स्थिति के अनुसार अगस्त और सितंबर में ये परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। एग्जाम कराने का फार्मेट क्या और कैसे रहेगा इसके लिए बोर्ड आगे गाइडलाइंस जारी करेगा।

5 स्कूलों के रिजल्ट रुका

सीबीएसई कोर्डिनेटर सुधांशु शेखर ने बताया कि जिले में 5 स्कूलों के रिजल्ट फिलहाल बोर्ड ने रोक दिए हैं। इनके परिणाम शुक्रवार को जारी नहीं हो सके। उन्होंने बताया कि टेक्निकल या अधूरा होने की वजह से इनके रिजल्ट रुक गए हैं।

कैंसिल हुई थीं परीक्षाएं

कोरोना संक्रमण के कारण यह पहली बार है जब सीबीएसई ने एक भी विषय की परीक्षाएं आयोजित नहीं कराई थी। हालांकि बीते 2019-20 में सिर्फ कुछ सब्जेक्ट्स की परीक्षाएं कैंसिल हुई थी।

ये हैं सब्जेक्ट के टॉपर्स

हयूमैनेटिज में टॉप थ्री

फ‌र्स्ट-अदिति जैन, 99.8 प्रतिशत

दीवान पब्लिकस्कूल

सेकेंड-दिव्या चौहान, 98.6 प्रतिशत

केएल इंटरनेशनल स्कूल

थर्ड -अमन्या शर्मा, 98.4 प्रतिशत

एमपीजीएस कैंट

कॉमर्स में टॉप थ्री

फ‌र्स्ट-धनिका भोला, 99.2 प्रतिशत

दीवान पब्लिक स्कूल

सेकेंड-कावेरी सिंह, 98.6 प्रतिशत

मेरठ पब्लिक ग‌र्ल्स स्कूल कैंट

सेकेंड-खुशी वर्मा, 98.6 प्रतिशत

ट्रांसलेम एकेडमी इंटरनेशनल

थर्ड-वंशिका वर्मा, 98.4 प्रतिशत

दीवान पब्लिक स्कूल

साइंस में टॉप थ्री

फ‌र्स्ट--शियान सिंह, 99.2 प्रतिशत

दीवान पब्लिक स्कूल

सेकेंड-प्रणव दुआ, 99.0 प्रतिशत

दीवान पब्लिक स्कूल

थर्ड-इवा घनसानी, 98.8 प्रतिशत

केएल इंटरनेशनल स्कूल

थर्ड-दीपांशु बिसारिया, 98.8 प्रतिशत

केएल इंटरनेशनल स्कूल

Posted By: Inextlive