बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के लिए जारी किए निर्देश, नए फॉर्मेट के लिए स्टूडेंट्स को टीचर्स करेंगे प्रिपेयर

Meerut। सीबीएसई के बोर्ड एग्जाम्स में इस बार कोर सिलेबस से सवाल पूछे जाएंगे। इसके तहत बोर्ड वैल्यू एडिशन पर आधारित सवाल क्वेश्चन पेपर में शामिल करेगा। एग्जाम्स के दौरान आउट ऑफ सिलेबस क्वेशचंस को लेकर फैलने वाली रयूमर से बचने के लिए बोर्ड ने ये फैसला लिया है। इसको लेकर बोर्ड ने सभी स्कूलों को निर्देश भी जारी कर दिए हैं।

अलग-अलग में सवाल

बोर्ड की ओर से जारी निर्देशों के तहत बोर्ड इन सवालों को अलग-अलग फार्मेट में पूछेगा। ये सवाल चैप्टर में अंदर दिए गई बॉक्स इंर्फोमेशन या कंटेंट से ही फ्रेम किए जाएंगे। बोर्ड के निर्देशों के तहत टीचर्स स्कूल में स्टूडेंट्स को इसके लिए प्रिपेयर करेंगे। बोर्ड की ओर से टीचर्स को भी इसकी तैयारी करने के लिए स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं।

एनसीईआरटी से होंगे सवाल

बोर्ड के अनुसार एग्जाम में पूछे जाने वाले सवाल एनसीईआरटी सिलेबस से ही होंगे। हर सवाल ऑप्शनल होगा। इसके लिए बोर्ड के सभी विषयों में पूछे जाने वाले वैल्यू बेस्ड प्रश्न कुल 8 से 10 मा‌र्क्स के होंगे। इसके अलावा बोर्ड की ओर से जवाब देने के लिए शब्द भी तय किए जाएंगे। बोर्ड की ओर से ये फार्मट हर साल ऑउट ऑफ सिलेबस की अफवाह उड़ने की वजह से एग्जाम में लिया जा रहा है।

स्टूडेंट्स को एग्जाम पैटर्न समझना बहुत जरूरी है। कई बार वह सिर्फ चैप्टर के बाद दिए गए सवालों को ही तैयार कर लेते हैं। कोर कंटेट की तैयारी के लिए बोर्ड ने निर्देश जारी किए हैं।

राहुल केसरवानी, सहोदय अध्यक्ष

डीप नॉलेज स्टूडेंट्स के स्किल्स को इंहेंस करती है। इस तरह के पैटर्न से उन्हें नॉलेज गेन करने में मदद मिलने के साथ ही उनका कॉन्फिडेंस भी बूस्ट होगा।

डॉ। वाग्मिता त्यागी, वाइस प्रिंसिपल, गार्गी ग‌र्ल्स स्कूल

Posted By: Inextlive