इस बार सीसीएसयू में मेरिट से एडमिशन सिस्टम में बदलाव

अब अगर पहली च्वाइस में नाम आया है तो आपको एडमिशन लेना होगा।

पहली च्वाइस में एडमिशन न लेने पर खत्म हो जाएंगे बाकी ऑप्शन

Meerut। इस बार सीसीएसयू में मेरिट से एडमिशन का सिस्टम थोड़ा बदल गया है, अभी तक ऐसा होता था कि मेरिट से एडमिशन के दौरान अगर पहली मेरिट में नाम आने पर किसी कारणवश एडमिशन नहीं करा पाए या रह गया तो दूसरी में अगले कॉलेजों की च्वाइस आपके सामने आ जाती थी, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। अबकी बार सिर्फ जो पहली च्वाइस भरी है अगर उसमें नाम आ गया और आपने मौका छोड़ा तो आपके बाकी ऑप्शन खत्म हो जाएंगे, इसलिए आपको सोच समझकर अपने कॉलेज का चुनाव करना होगा। पहली च्वाइस को सोच समझकर लिखना होगा, क्योकि अगर उसमें आपका नाम एक बार आ गया तो उसमें ही एडमिशन लेना होगा। हालांकि स्टूडेंट को पहले विकल्प के बजाय बाकी दो कॉलेजों में नाम आने व एडमिशन नही होने पर उनकी पहली च्वाइस अगली मेरिट के लिए बरकरार रहेगी।

छात्रों के लिए सेंकेंड च्वाइस की सुविधा होगी खत्म

इस बार सीसीएसयू में एडमिशन प्रक्रिया में किया गया है बदलाव

कॉलेजों में एडमिशन के लिए स्टूडेंट ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में विकल्प को सोच समझकर भरें।

जिस कॉलेज में एडमिशन की सबसे ज्यादा इच्छा है उसे पहले नम्बर पर रखें।

मेरिट में पहले कॉलेज का नाम आने पर हर हाल में एडमिशन लें।

ऐसा न करने पर स्टूडेंट को मेरिट में बाकी दो विकल्प से बाहर कर दिया जाएगा

यूनिवíसटी के अनुसार स्टूडंट को तीन कॉलेजों का विकल्प भरना होगा।

यह च्वाइस पहले, दूसरे व तीसरे नम्बर क्रमवार होनी चाहिए।

तीन विकल्पों में एक एडेड राजकीय कॉलेज का विकल्प रखना जरुरी है।

मेरिट में स्टूडेंट को पहला विकल्प मिल जाता है तो एडमिशन लेना पड़ेगा

यदि छात्र पहली च्वाइस में कॉलेज में दाखिला नहीं लेता है तो उसके बाकी दो विकल्प में अगली मेरिट में दावेदारी खत्म हो जाएगी।

यदि स्टूडेंट्स को पहली मेरिट में पहली च्वाइस नहीं मिलती, लेकिन दूसरे व तीसरे विकल्प मे मिलती है तो उसके लिए अगली मेरिट में पहली च्वाइस का विकल्प कायम रहेगा।

ऐसे मे स्टू्डेंट को सोच समझकर ही कॉलेज का चयन करना होगा।

रह जाती है खाली सीटें

यूनिवíसटी के अनुसार अक्सर ऐसा होता है स्टूडेंट पहले कन्फ्यूजन में कॉलेजों का पहली च्वाइस में नाम भर देते हैं, फिर मेरिट में नाम आने पर उस कॉलेज में एडमिशन नहीं लेते है, ऐसे में वो सेकेंड या थर्ड ऑप्शन की वेट करते है, लेकिन ऐसे में उनके चक्कर में दूसरे स्टूडेंट जो वेटिंग में रहते है उनका नाम आने से रह जाता है, वो बेचारे एडमिशन से भी रह जाते है और कॉलेजों की सीटें भी इस चक्कर में खाली रह जाती है। इसको ध्यान में रखते हुए अब ये बदलाव किया है अगर आपका नाम पहले कॉलेज में आया तो उसमें ही एडमिशन लेना होगा। सीसीएसयू की प्रोवीसी प्रो। वाई विमला के अनुसार इस बार की एडमिशन प्रक्रिया में थोड़ा बदलाव किया गया है, जो एडमिशन प्रक्रिया है उसमें पारदर्शिता होनी चाहिए।

Posted By: Inextlive