सीसीएसयू कैंपस व कॉलेजों में स्नातक के 41 कोर्सो में चल रहा था रजिस्ट्रेशन

1 लाख 35 हजार स्टूडेंट ने अभी तक किया है रजिस्ट्रेशन

60 हजार के करीब सीटें खाली रहने का अनुमान है सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में

Meerut। सीसीएसयू कैंपस-कॉलेजों में स्नातक के 41 कोर्सो में रजिस्ट्रेशन का बुधवार को अंतिम दिन था। पांच अक्तूबर तक सीसीएसयू पहली मेरिट जारी कर देगा। इस बार जिस तरह से सिर्फ एक लाख 35 हजार स्टूडेंट ने रजिस्ट्रेशन किया है। उससे सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में 60 हजार के करीब सीटें खाली रहने का अनुमान है। बीए,बीएससी-बीकॉम को छोड़कर बाकी कोर्सो का बुरा हाल है। अब रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया खत्म हो गई है।

खराब है स्थिति

बीए में 56 हजार के करीब स्टूडेंट ने रजिस्ट्रेशन किया है। बीकॉम में 17 हजार, बीएससी में 19 हजार रजिस्ट्रेशन हुए हैं। बीएससी एग्रीकल्चर में पांच हजार के करीब ने रजिस्ट्रेशन किया है। ऐसे में इन चारों विषयों में ही रजिस्ट्रेशन की संख्या एक लाख के करीब है। 35 हजार छात्र-छात्राओं ने 37 कोर्सो में आवेदन किया है। इनमें बीए-एलएलबी, बीबीए, बीसीए, बीएससी नìसग को छोड़ दें तो बाकी कोर्सो की स्थिति बहुत खराब है।

सरकारी कॉलेजों में एक सीट पर तीन

एडेड और राजकीय के 68 कॉलेजों में बीए-बीएससी-बीकॉम में 37 हजार सीटें हैं, इनमें एक लाख स्टूडेंट ने आवेदन किया है। ऐसे में एक सीट पर तीन स्टूडेंट का दावा रहेगा। 50 फीसदी सीटें 12वीं में यूपी बोर्ड से पास होने वाले स्टूडेंट को और 50 फीसदी सीटें सीबीएसई, आईसीएसई और अन्य बोर्ड के छात्रों के लिए आरक्षित रहेंगी। ऐसे में मेरिट काफी ऊपर जाएगी। बीए में इस बार कट ऑफ 65 फीसदी भी अंतिम हो सकती है।

ये हैं सीटें

बीए में एडेड-राजकीय कॉलेजों में 22 हजार और सेल्फ फाइनेंस में 54 हजार से ज्यादा सीटें हैं। बीकॉम में एडेड -राजकीय कॉलेजों में 46 सौ और सेल्फ फाइनेंस में 22 हजार से ज्यादा सीटें हैं। बीएससी बायो-मैथ-स्टेटिक्स में एडेड-राजकीय कॉलेजों में 9463 और सेल्फ फाइनेंस में 20 हजार से ज्यादा सीट हैं। बीएससी एजी में एडेड और1 सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में 2840 सीटें हैं। पांच वर्षीय बीए-एलएलबी और बीकॉम-एलएलबी में छह हजार से ज्यादा सीटें हैं।

Posted By: Inextlive