ऑनलाइन चलेंगी क्लासेज, टीचर्स से मांगा कंटेंट

Meerut। कोरोना काल को देखते हुए सीसीएसयू व संबंधित कॉलेजों में आकर पढ़ाना संभव नही है। शिक्षा का पूरा स्वरूप ही बदल गया है। ऐसे में अब यूजीसी के निर्देशों पर सीसीएसयू में भी चार अगस्त से ऑनलाइन क्लासेज शुरु हो रही हैं। इसके संबंध में यूनिवíसटी के वीसी ने सभी कॉलेजों के प्रिंसिपल को कहा है कि वो अपने टीचर्स से संबंधित ऑनलाइन क्लासेज का ई कंटेट उपलब्ध कराएं। अपने पोर्टल में अपलोड भी करें। कैसे पढ़ाई चलेगी, क्या किया जाएगा सब जानकारी दें। इसके लिए 45 दिन का ई कंटेंट उपलब्ध कराने को कहा गया है।

31 तक कराएं उपलब्ध

सीसीएसयू व डिग्री कॉलेजों में ऑनलाइन पढ़ाई के लिए शिक्षकों को 31 जुलाई तक ऑनलाइन ई कंटेंट तैयार करना है। शिक्षक ई कंटेंट तैयार कर कॉलेज की वेबसाइट पर भी डाल रहे हैं तो अलग-अलग ग्रुप बनाकर भी ई कंटेंट अपलोड कर रहे हैं, तो उसको भी यूनिवíसटी को उपलब्ध कराए यूनिवíसटी के सभी टीचर्स व्हाट्सएप ग्रुप और वेब एप्लीकेशन बना रहे हैं। शिक्षक ई कंटेंट के साथ इस तरह का प्रोग्राम भी बना रहे हैं कि स्टूडेंट से सवाल भी पूछ सकेंगे। इसकी पूरी प्लानिंग को तैयार करके 31 जुलाई तक हर कॉलेज व विभाग के टीचर्स को उपलब्ध कराना होगा, जो हर हाल में उपलब्ध करवा दे।

दस हजार घंटे का कोर्स

सीसीएसयू की प्रोवीसी प्रो। वाई विमला ने बताया कि शिक्षक ई कंटेंट तैयार कर वेबसाइट पर अपलोड करेंगे। शिक्षकों को आवश्यक संसाधन भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। कोविड के चलते डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवíसटी से जुड़े कॉलेजों में भी ई कंटेंट तैयार हो रहे हैं। एकेटीयू की ओर से बीटेक प्रथम वर्ष के पूरे कोर्स को ई कंटेंट में बनाया जा रहा है। करीब दस हजार घंटे का बीटेक प्रथम वर्ष का कोर्स है। एकेटीयू के दो स्टूडियो में इसके लिए वीडियो क्लास तैयार किए जा रहे हैं। साथ ही एकेटीयू से जुड़े कॉलेजों से भी ई कंटेंट तैयार किया जा रहा है।

Posted By: Inextlive