9 दिसंबर अब करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन, बढ़ाई गई डेट

2 मेरिट और दो ओपन मेरिट अभी तक हो चुकी हैं जारी

1 लाख से अधिक सीटें अभी तक हैं खाली

सीसीएसयू व उससे जुड़े कॉलेजों की खाली सीटें भरना हो रहा मुश्किल

सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में नहीं हो रहे आसानी से एडमिशन

Meerut। सीसीएसयू व उससे जुड़े मेरठ व सहारनपुर मंडल के कॉलेजों की रिक्त सीटों को भरने के लिए यूनिवर्सिटी ने दूसरी बार यूजी के फ‌र्स्ट ईयर में प्रवेश को लेकर रजिस्ट्रेशन पोर्टल खोला था। बावजूद इसके, सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में प्रवेश की राह आसान नहीं है। दरअसल, कोविड- 19 के चलते इस वर्ष स्टूडेंट में रुचि नहीं ले रहे है। इसके चलते एडेड कॉलेजों की तो लगभग सीटें फुल हो चुकी हैं, लेकिन सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों की सीटें अभी तक खाली हैं, जबकि यूजी फ‌र्स्ट ईयर की प्रवेश प्रक्रिया को चलते चार माह से अधिक का समय हो गया है। सीसीएसयू में दो मेरिट और दो ओपन मेरिट जारी होने के बाद भी अभी तक एक लाख से अधिक सीटें खाली है। ऐसे में सीटों को खाली देखते हुए यूनिवर्सिटी ने एक बार फिर से डेट को बढ़ाकर नौ दिसंबर कर दिया है।

तीसरी की जा सकती है जारी

तीन बार डेट बढ़ने के बाद अब छह दिसंबर को सीसीएसयू ने खाली सीटों को देखते हुए नौ दिसंबर कर दिया है। सूत्रों की माने तो सीसीएसयू की ओर से तीसरी ओपन मेरिट जारी की जा सकती है। रजिस्ट्रेशन कराते समय स्टूडेंट को ऑनलाइन फार्म में कॉॅलेज व कोर्स नहीं भरना है। जिन स्टूडेंट ने एडमिशन के लिए अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया हैं वह नौ दिसंबर तक करा सकते है। एडेड कॉलेजों में सभी प्रमुख विषयों की सीटें लगभग भर चुकी है। सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में सीटें अभी भी खाली है।

कई सीटें हैं खाली

यूनिवर्सिटी के अंतर्गत कॉलेजों में यूजी ट्रेडिशनल और प्रोफेशनल की कुल मिलाकर 2,07,089 सीटें है। इनमें से दूसरी ओपन मेरिट से 100183 सीटों पर प्रवेश हो चुके है। सीसीएसयू से संबद्धित कॉलेजों में ट्रेडिशनल और प्रोफेशनल कोर्सो की कुल 107079 सीटें खाली है। वहीं यूनिवर्सिटी के बीकॉम ऑनर्स में अभी तक 139 के करीब दाखिले हुए हैं,जबकि 160 सीटें है.56 सीटों पर अभी दाखिले होने बाकी है, बीए हिंदी ऑनर्स की 40 सीटें है जिनपर महज 6 पर ही एडमिशन हुए है।

कैंपस कोर्स की डिमांड

यूजी हो या फिर पीजी इस बार स्टूडेंट का रुझान कॉलेजों की बजाए कैंपस की ओर अधिक है। ऐसे में पीजी में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट कैंपस कोर्सो में अधिक रुचि दिखा रहे है। यूजी में रजिस्ट्रेशन कम होने की वजह से सीटें नहीं भर पा रही हैं,लेकिन पीजी में सीटों के चार से पांच गुना रजिस्ट्रेशन हो चुके है। तीन वर्षीय एलएलबी में अब तक सबसे ज्यादा 27600 स्टूडेंट ने आवेदन किए है। वहीं एमए में 14541 और एमए सीबीसीएस कैंपस के लिए 287 स्टूडेंट ने आवेदन किए है।

आज आएगी कोरोना की रिपोर्ट

सीसीएसयू में बीते शनिवार को 50 लोगों का कोरोना टेस्ट हुआ था.आज उनकी कोरोना की रिपोर्ट आएगी। वहीं सोमवार को कोरोना टेस्टिंग के लिए जांच कैंप लगाया जाएगा। रजिस्ट्रार धीरेंद्र कुमार ने बताया कि जिनके टेस्ट हो चुके है उनकी रिपोर्ट आज आएगी। बाकी का टेस्ट आज होगा सुबह 10 बजे से एक बजे तक टेस्ट होंगे।

Posted By: Inextlive