महिला अध्ययन केंद्र के लिए 5 लाख का बजट जारी

सीसीएसयू में पहली बार बना महिला अध्ययन केंद्र

Meerut। सीसीएसयू में 5 लाख रुपये की लागत से महिला अध्ययन केंद्र बनाया गया है। हालांकि, इस केंद्र को बनाने से पूर्व ही यूनिवर्सिटी में संबंधित कार्य शुरू हो गए थे। इसी साल से इस केंद्र का निर्माण किया गया है। बजट जारी होने से पहले केंद्र की समन्वयक प्रो। बिंदु शर्मा ने कई कार्य कराए हैं। महिलाओं के स्वास्थ्य से लेकर उनको जागरुक रखने और विभिन्न एक्टिविटीज में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के कार्य हो रहे हैं, ताकि महिलाओं को समाज में अधिक से अधिक भागीदारी बढे़।

इस साल खुला केंद्र

सीसीएसयू में इस साल से पहली बार महिला अध्ययन केंद्र खुला है। इसका मकसद महिलाओं के विकास और सुरक्षा में योगदान करना है। केंद्र की समन्वयक प्रो। बिंदु शर्मा ने बताया कि केंद्र की शुरुआत से पहले से ही संबंधित कार्य शिक्षकों व स्टूडेंट्स के माध्यम से कराए जा रहे हैं। इनमें महिलाओं को पर्यावरण, समाज में महिलाओं की भागीदारी, महिलाओं की सुरक्षा व उनके स्वास्थ्य संबंधित विभिन्न गतिविधियों व महिला शिक्षा व उससे जुड़े समस्याओं को जोड़ा गया है।

शिकायतों का होगा समाधान

सीसीएसयू में केंद्र के साथ ही महिला कर्मचारियों के साथ हो रहे यौन शोषण से संबंधित शिकायतों और उनका निवारण करने के लिए एक कमेटी का भी गठन किया गया है। इसमें प्रो। वाई विमला व प्रो। जयमाला को सदस्य बनाया गया है। प्रो। बिंदु ने बताया कि इस अध्ययन केंद्र के माध्यम से स्टूडेंट गांव-गांव में महिलाओं को स्वास्थ्य और शिक्षा के बारे में जागरूक करेंगे।

दूसरे कोर्स में भी प्रवेश का मौका

सीसीएसयू कैंपस और कॉलेजों में बीए-बीएससी-बीकॉम के अलावा भी दूसरे कोर्सो में प्रवेश का मौका है। 5 वर्षीय बीए-एलएलबी और बीकॉम -एलएलबी में भी पिछले कई साल से सारी सीटें फुल हो रही हैं।

चल रहे रजिस्ट्रेशन

सीसीएसयू कैंपस-कॉलेजों में यूजी प्रथम वर्ष में रजिस्ट्रेशन चल रहे हैं। सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन बीए में हो रहे हैं। दूसरे नंबर पर बीकॉम और तीसरे पर बीएससी है। बीएससी एजी में भी खूब आवेदन हो रहे हैं। कैंपस में अभी तक बीए में 110 और बीएससी में 155 रजिस्ट्रेशन हुए हैं।

46,811 स्टूडेंट के रजिस्ट्रेशन

शनिवार की शाम तक 46,811 स्टूडेंट ने रजिस्ट्रेशन किए। हालांकि अभी तक बीए-एलएलबी और बीकॉम-एलएलबी कोर्स की संबद्धता का बार काउंसिल ऑफ इंडिया का पत्र बहुत से कॉलेजों द्वारा नहीं दिए जाने के कारण उनके नाम पोर्टल पर नहीं आए हैं। ऐसे में इनके रजिस्ट्रेशन बाकी कोर्सो से अलग चलेंगे।

यहां कराएं रजिस्ट्रेशन

बता दें कि बीए-बीएससी-बीकॉम समेत 25 से ज्यादा कोर्सो में एडमिशन के लिए www.ccsuweb.in पर रजिस्ट्रेशन किए जा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन शुल्क 115 रुपए है।

बढ़ रही संख्या

सीसीएसयू में प्रोवीसी प्रो। वाई विमला ने बताया कि यूनिवर्सिटी में रजिस्ट्रेशन की संख्या बढ़ रही है। तुरंत ही वेरिफिकेशन भी किया जा रहा है। इस बार अधिक से अधिक कार्य ऑनलाइन हो रहे हैं।

Posted By: Inextlive