गुरूवार सुबह से बारिश और ओले से शहर पानी पानी

1 जनवरी से 16 जनवरी तक बीते पांच सालों में कम बारिश इस साल

Meerut । मौसम में बदलाव के कारण एक बार फिर सर्दी ने दस्तक दे दी। गुरुवार को सुबह से ही मेरठ समेत पूरे पश्चिमी यूपी में बारिश हुई। हवा के साथ ही बारिश व ओलावृष्टि से मौसम में सर्दी बढ़ गई। पश्चिमी व मध्य विक्षोभ के कारण मेरठ व आसपास के जिलों में गुरुवार को सुबह से लेकर शाम तक बारिश ही रही। सुबह तेज बारिश और ओलावृष्टि के बाद आसमान में काले बाद छाए रहे दिन में ही अंधेरा हो गया। सुबह चार बजे से कई स्थानों पर मूसलाधार बरसात के साथ ही ओले पड़ने शुरू हो गए। चार से पांच किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चली। शाम छह बजे तक 6.2 एमएम बारिश हुई है, मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आज भी बारिश की संभावना है।

पांच साल से कम बारिश

मौसम वैज्ञानिक डॉ। ए एन सुभाष के अनुसार एक जनवरी से लेकर 16 जनवरी तक बीते पांच साल में इस बार सबसे कम बारिश हुई है, लेकिन बीते दिनों की बात करें तो ये जनवरी माह की सबसे अधिक बारिश गुरुवार को हुई है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आज भी बादल रहेंगे, दिन में दो तीन बार हल्की बारिश आज होने की संभावना है। इसके अलावा कल यानि शनिवार 18 जनवरी को भी बादल रहेंगे और हल्की बारिश की संभावना है। गुरुवार का अधिकतम तापमान 14.5 डिग्री सेल्सियस रहा जो नार्मल से 5 डिग्री लो रहा। न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो नार्मल से 1 डिग्री हाई रहा।

पांच साल की स्थिति

एक जनवरी से 16 जनवरी तक

साल - बारिश

2020- 17.9 एमएम

2019- 20.2

2018- 19.0

2017- 20.6

2016- 21.5

आज भी बारिश की संभावना है दिन में दो बार तो कम से कम होगी। कल भी बादल रहेंगे हल्की बारिश की संभावना भी है। बीते पांच साल में इस दौरान कम बारिश हुई है।

डॉ। ए। एन सुभाष, मौसम वैज्ञानिक

Posted By: Inextlive