बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की बदली तारीख, छात्रों को मिली राहत

18 जुलाई को पहले होनी थी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा

30 जुलाई को अब आयोजित किया जाएगा बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा

एंट्रेस के लिए परीक्षार्थियों को मिला और ज्यादा समय

Meerut। बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की तारीख बढ़ने से परीक्षार्थियों को काफी राहत मिली है। इससे उन्होंने खुशी जाहिर की है। गौरतलब है कि पहले 18 जुलाई को बीएड संयुक्त परीक्षा आयोजित होनी थी, लेकिन परीक्षा की डेट बदलकर 30 जुलाई कर दी गई है।

वही रहेंगे परीक्षा केंद्र

दरअसल, बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा उन्हीं केंद्रों पर होगी, जो पहले से डिक्लेयर हैं। सिर्फ तारीख में बदलाव किया गया है। छात्रों के मुताबिक इसके चलते स्टूडेंट्स को परीक्षा की तैयारी के लिए अधिक समय मिल जाएगा। इसके साथ ही बीएड फाइनल ईयर की परीक्षा भी समाप्त हो जाएगी। यूनिवर्सिटी के मुताबिक केंद्रों को भी काउंसिलिंग व आगे प्रवेश की प्रक्रिया को करने में आसानी होगी।

की जा रही थी मांग

अब बीएड की प्रवेश परीक्षा 30 जुलाई को होगी। दरअसल, सभी केंद्रों की ओर से परीक्षा की तारीख बढ़ाने की मांग की जा रही थी। ऐसे में सीसीएसयू भी इस तिथि बदलने के फैसले को बेहतर मान रहा है।

अब होगी आसानी

रजिस्ट्रार धीरेंद्र कुमार वर्मा ने बताया कि 30 जुलाई तक बीएड फाइनल इयर के एग्जाम हैं। ऐसे में एग्जाम समाप्त होने पर ही अगर प्रवेश की प्रक्रिया होगी, तो आसानी रहेगी। वरना मुख्य परीक्षाएं कराने और प्रवेश परीक्षा कराने में परेशानी होगी। वहीं स्टूडेंट्स के अनुसार डेट आगे हो गई है। इससे उनको कुछ टॉपिक को पढ़ने के लिए ओर समय मिल गया है ये बहुत ही अच्छा है उनको तैयारी का समय मिल गया है।

अब और ज्यादा मिलेगा समय

बीएड प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहीं वंदना कहती है पहले की तारीख के मुताबिक तैयारी की थी। हालांकि, एक दो टॉपिक की तैयारी रह गई थी। अब डेट को बढ़ा दिया गया है। यह काफी अच्छा फैसला है। अब तैयारी के लिए और ज्यादा समय मिल जाएगा।

बेहतर करने की उम्मीद

बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए रीना भी कई दिनों से तैयारी कर रही थी। हालांकि, अब ये परीक्षा 30 जुलाई को होगी। इस बाबत रीना ने कहाकि यह काफी अच्छा फैसला है। वैसे पहले भी तैयारी तो पूरी थी, लेकिन अब और ज्यादा समय मिलेगा। तो और ज्यादा बेहतर कर सकेंगे।

और अच्छी होगी तैयारी

शिवांगी भी बीएड प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने में जुटी हैं। उन्होंने कहाकि प्रवेश परीक्षा के लिए कई टॉपिक को क्लियर कर लिया था, लेकिन कुछ एक टॉपिक की पढ़ाई नहीं हो पाई थी। हालांकि, अब 30 जुलाई को प्रवेश परीक्षा कराने का फैसला सही है। इससे हमारी और अच्छी तैयारी हो सकेगी।

Posted By: Inextlive