- अगले शिक्षा सत्र से बच्चों को दिखाई जाएंगी कार्टून फिल्में

- सीबीएसई स्कूल्स में शुरू होगी स्पेशल कार्टून मूवी क्लास

- क्लास पांच तक के बच्चों को ध्यान में रखकर बना प्लान

Meerut: आपका बच्चा ज्यादा शैतानी करने लगा है, उसके बिगड़ने का डर सता रहा है। तो अब आपको घबराने की जरुरत नहीं है। क्योकि सीबीएसई ने आपकी इस प्रॉब्लम को दूर करने का रास्ता निकाल लिया है। स्कूलों में स्टूडेंट्स को संस्कार देने के लिए जल्द शुरू होगी कार्टून मूवी क्लास।

कार्टून की पाठशाला

सीबीएसई ने स्कूलों में स्टूडेंट्स को संस्कारवान बनाने का तरीका खोज लिया है। पूरे इंट्रस्ट के साथ बच्चे भी इस तरकीब में शामिल होंगे। इसका भी अंदाजा सीबीएसई लगा रहा है। स्कूलों में बच्चों को संस्कारवान बनाने की इस पाठशाला में सच में बच्चों को भी खूब मजा आएगा। सीबीएसई ने विचार किया है कि बच्चा कार्टून से देखकर भी बहुतकुछ सीखता है। और अपनी रियल लाइफ में भी उसे उतारने की कोशिश करता है। इसलिए सीबीएसई ने सभी स्कूलों में कार्टून मूवी क्लास लगाने का फैसला लिया है।

सीबीएसई का लक्ष्य

सीबीएसई के मुताबिक एक छोटा बच्चा अक्सर अपने फेवरेट कार्टून कैरेक्टर्स को खुद में देखना चाहता है। उसी के चलते वह वहीं सब करने लगता है जो टीवी में देखता है। इसलिए सीबीएसई कार्टून फिल्मस के जरिए बच्चों को रामायण, कृष्णा, रामचरित मानस, महाभारत, सहित विभिन्न ऐसी कहानियों को दिखाने का प्रयास किया जाएगा। जिनसे प्रेरणा लेकर बच्चा महत्वपूर्ण गुणों को अपने जीवन में उतार सके। तथा नैतिकता सीख सके और संस्कारी बन सके।

कब होगी शुरुआत

सीबीएसई द्वारा हालांकि अभी इसपर चर्चा चल रही है। मगर अप्रैल में नए शिक्षा सत्र से इस क्लास को स्टार्ट करने का विचार चल रहा है। मार्च में सीबीएसई की बैठक के बाद यह भी साफ हो जाएगा कि आखिर स्कूलों में यह क्लास कब और कितने घंटों की होगी। लेकिन इतना तय है कि यह क्लास वीक में तीन दिन तो आवश्यक रुप से चलानी ही होगी।

कैसे चलेगी क्लास

सीबीएसई काउंसलर डॉ। पूनम देवदत्त के अनुसार क्लास में बच्चों को कार्टून मूवी दिखाई जाएगी। इन मूवी में रामायण, महाभारत, गीता के उपदेश, एकलव्य का चरित्र, श्रवण की मातृ-पितृ भक्ति, कृष्ण-सुदामा की गहरी मित्रता सहित अन्य शिक्षाप्रद मूवी दिखाएंगे। इन मूवी को दिखाने के बाद बच्चों से सवाल-जवाब किए जाएंगे। ताकि यह पता लग सके कि आखिर बच्चा इन मूवी को देखकर अबतक क्या सिखा है। आखिर उन मूवी को देखने बाद उसकी सोच में कितना बदलाव आता है। इसके अलावा कुछ इस तरह की मूवी भी दिखाई जाएगी। जो रिश्तों की अहमियत व मान-सम्मान का भी ज्ञान दे सके।

सम्मान भी सीखेंगे

महिलाओं का सम्मान सिखाने के लिए भी सीबीएसई ने बच्चों को एक स्पेशल कार्टून मूवी दिखाने का विचार किया है। इस मूवी के जरिए बच्चों को बताया जाएगा कि आखिर महिलाओं की समाज में क्या भूमिका रहती है। और उनका सम्मान कितना जरुरी है। सीबीएसई का मानना है कि अगर बच्चा शुरु से ही महिलाओं का सम्मान करना सीख लेगा। तो निश्चित ही समाज की सोच बदलेगी और अपराधों को भी रोका जा सकेगा।

लाभदायक होगी पहल

अगर एक बच्चा शुरू से ही संस्कारवान होगा, तो निश्चित ही समाज की सोच बदलेगी। और अगर सोच बदलेगी तो बच्चा क्रिमिनल नहीं बनेगा और न ही होगा अपराध।

-विशाल जैन, सहोदय सचिव

सीबीएसई की इस पहल से निश्चित ही बच्चे जल्दी सिखेंगे। क्योंकि प्रैक्टिकली तौर पर बच्चे जल्दी सिखते है और उसे अपनाने का भी प्रयास करते है।

-चंद्रलेखा जैन, सेंट जोंस

कार्टून फिल्म से बच्चे जल्दी सीख लेंगे। क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि बच्चा कार्टून केरेक्टर से इम्प्रेस होकर उसे अपनाने की पूरी कोशिश करता है। इसलिए यह प्रयास अच्छा है।

-कपिल सूद, जीटीबी

इस तरह की क्लास तो स्टूडेंट्स को मिलती रहनी चाहिए। क्योंकि बच्चा किताबों से जल्दी इनसे सीखता है। इसलिए कार्टून मूवी दिखाना बेहद लाभदायक होगा।

-अनीता त्रिपाठी, एमपीएस

Posted By: Inextlive