नक्शे से लेकर कॉलोनी की पूरी जानकारी होगी उपलब्ध

अवैध कॉलोनियों के भी नाम होंगे वेबसाइट पर जारी

Meerut। अपने घर का सपना पूरा करने लिए जमीन तलाश रहे लोगों को भूमफियाओं के चंगुल से बचाने के लिए एमडीए अब अपनी वेबसाइट पर वैध और अवैध दोनो प्रकार की कालोनियों की जानकारी अपडेट कर रहा है। इसके लिए पूर्व वीसी के आदेश के बाद लगातार वेबसाइट को अपडेट किया जा रहा है। यानि की किसी कालोनी में भवन लेने से पहले आप एमडीए की वेबसाइट पर जाकर उस कालोनी की पूरी जानकारी लेने के बाद योजना मे पैसा लगा सकते हैं।

अवैध कॉलोनियों पर लगाम

दरअसल शहर में लगातार अवैध रूप से कॉलोनियां काटने और ठगे जाने के मामले सामने आ चुके हैं। पुलिस के साथ ही एमडीए में भी इन मामलो की शिकायत होने के बाद कई मामलों में कोर्ट के माध्यम से सुनवाई भी चल रही है। ऐसे में एमडीए द्वारा स्वीकृत सभी कॉलोनियों की जानकारियां व लेआउट वेबसाइट पर अपडेट किया जा रहा है। इसके तहत कच्ची कॉलोनियों और अवैध रूप से विकसित की गई कॉलोनियों की भी पूरी डिटेल वेबसाइट पर अपडेट की जाएगी। ताकि अवैध कालोनियों में पैसा इन्वेस्ट करने से पहले आवेदक उसके बारे में जान सकें।

वैद्य कॉलोनियों की जानकारी

वेबसाइट पर प्राधिकरण से स्वीकृत सभी कॉलोनी के नाम और ले आउट देखे जा सकते हैं। जिसमें कॉलोनी का मानचित्र पास होता है, उसकी लगातार अपडेट वेबसाइट पर की जा रही है। इस वेबसाइट पर आवेदक मकान, प्लॉट, दुकान आदि कोई भी संपत्ति खरीदने से पहले कालोनी के अप्रूवल की जानकारी ले सकता है।

अवैध निर्माण को नोटिस

गत माह तक एमडीए की ओर से चारों जोन में करीब आठ हजार से अधिक अवैध निर्माण पर शमन के लिए नोटिस जारी कर चालान काटे जा चुके हैं और यह क्रम इस माह भी लगातार जारी है। जनवरी तक सभी को नियमितीकरण के नोटिस भेजे जाएं इसके बाद भी अगर आवंटी किए गए अवैध निर्माण को नियमित नहीं कराते हैं तो ध्वस्तीकरण किया जाए।

शमन नीति अवैध निर्माण के लिए है यह अवसर है कि अपना निर्माण वैध करा लें। वहीं आवेदकों के लिए वेबसाइट पर सभी कालोनियों की पूरी जानकारी मौजूद है। वेबसाइट पर देखने के बाद ही भूखंड आवास ले।

इश्तियाक अहमद, चीफ टाउन प्लानर

Posted By: Inextlive