अनलॉक के पहले दिन गर्मी की भी पड़ी मार

साफ-सफाई और सेनेटाइजेशन में बीता दुकानदारों का दिन

Meerut। करीब डेढ़ माह के लॉकडाउन के बाद एक बार फिर बुधवार को शहर के बाजार खुल गए। पहला दिन साफ-सफाई और सेनेटाइजेशन में बीता। हालांकि, कुछ दुकानों का शटर खुलते ही ग्राहकों की भीड़ उमड़ गई लेकिन अधिकतर दुकानों पर व्यापारियों को दिन भर ग्राहकों का इंतजार ही रहा। ग्राहकों की संख्या पर गर्मी की भी मार पड़ी।

ली राहत की सांस

बाजारों में बेकरी, स्टेशनरी, सर्विस सेंटर, होटल, स्पेयर पार्टस् शॉपस, मोबाइल गैलरी, गारमेंटस शॉप आदि दुकानें खुलते ही ग्राहकों से ज्यादा व्यापारियों को राहत की सांस मिली। पहले दिन सबसे अधिक भीड़ बाइक सर्विस सेंटर, स्पेयर पार्ट शॉप, मोबाइल गैलरी, स्टेशनरी, भवन निर्माण सामग्री आदि दुकानों पर दिखी। गारमेंटस से लेकर च्वैलरी, शॉप, गिफ्ट शॉप, बेकरी आदि दुकानों पर ग्राहक न के बराबर रहे। घरेलू सामान की दुकानों पर भी ग्राहक दिखे।

कोविड प्रोटोकॉल का पालन

ज्यादातर बाजारों में लोगों में सोशल डिस्टेसिंग की जागरूकता दिखाई दी। लोग खुद मास्क लगाए एक-दूसरे से दूरी बनाकर खरीदारी करते दिखाई दिए। दुकानों पर बाहर ही सेनेटाइजर मशीनें लगाई गई हैं। समय-समय पर स्टाफ भी डोर, हैंडल आदि सेनेटाइज करता हुआ दिखाई दिया।

ऑर्डर किए रिवाइज

बुधवार को बाजार खुलते ही व्यापारियों ने अपने डीलरों से संपर्क कर ऑर्डर रिवाइज करना शुरु कर दिया। चूंकि लॉकडाउन में बाहर की सप्लाई व आर्डर पूरी तरह खत्म हो गए हैं। सूरजकुंड स्पो‌र्ट्स मार्केट, लाला का बाजार, खंदक बाजार, मीना बाजार आदि बाजारों में यही हाल है। व्यापारी अब नए ऑर्डर लेने में जुट गए हैं। हालांकि पहला दिन लोकल बिक्री तक सीमित रहा।

लॉकडाउन का समय सभी प्रकार की इंडस्ट्रीज के लिए नुकसानदायक रहा है। थोड़ा समय लगेगा वापस पटरी पर आने में। जो ऑर्डर कैसिंल हुए, वे तो नही मिलेंगे, लेकिन नए ऑर्डर के लिए बाजार तैयार है।

दीपक महाजन, मीशा स्पो‌र्ट्स

पहला दिन था। बाजार खुला, काफी खुशी है इसकी। पहले की तरह ग्राहकों की वापसी में समय लगेगा। लेकिन पहले दिन के हिसाब से अच्छा रिस्पॉन्स रहा।

महीपाल सिंह, गारमेंट व्यापारी

बाजार लंबे समय बाद खुला है। पहले दिन दुकान पर ग्राहक आए काफी अच्छा लगा। संख्या कम रही लेकिन अभी शुरुआत है। बाजार की रौनक दोबारा वापस आएगी।

अमित चौधरी, व्यापारी

बाजार खुलने से सूरजकुंड मार्केट के सभी प्रकार के व्यापारियों को काफी राहत मिली है। स्पो‌र्ट्स इंडस्ट्रीज का डेढ़ माह का सीजन इस लॉक डाउन में बेकार हो गया। कोशिश है काम जल्द से जल्द पटरी पर आए।

मनोज भारद्वाज, सूरजकुंड व्यापार संघ अध्यक्ष

पहले दिन के अनुसार लोकल कस्टमर का अच्छा रिस्पॉन्स रहा। गर्मियों की छुटिटयों में बिकने वाले स्पोटर्स गुड्स की बिक्री हुई है। इसी से ही बाजार में आज रौनक भी रही। बडे़ ऑर्डर धीरे-धीरे मिलेंगे।

अजित शर्मा, केडी स्पो‌र्ट्स इंडस्ट्रीज

ग्राहक अभी केवल जरूरी सामान के लिए बाजार में निकल रहा है। ग्राहक ना के बराबर ही आए कुछ इलैक्ट्रानिक्स सामान खरीदने तो कुछ बच्चों के खिलौने लेकर गए।

सुरेश, गिफ्ट शॉप

हमारी स्कूल बैग और लेडिज बैग की दुकान पर सुबह से ही ग्राहक आ रहे हैं लेकिन आम दिनों जैसी उम्मीद नहीं है। बाजार खुला है तो ग्राहक भी बढेंगे।

पुष्पा, बैग कलेक्शन

दुकानें खोलने की अनुमति दी गई यही राहत की बात है बाकि व्यापार को पटरी पर आने में अभी कुछ दिन का समय लगेगा ही।

पवन, फुट वियर शॉप

Posted By: Inextlive