- नए सेशन से सीबीएसई की कवायद

-आईटी और मल्टीमीडिया से जुड़े कोर्स संचालित होंगे।

Meerut । सेशन 2017-18 से स्कूलों में क्लास सिक्स से ही व्यावसायिक कोर्स चलाने की योजना है.इसका प्रस्ताव बोर्ड की प्रबंध समिति में पारित किया गया। स्कूलों में छठी कक्षा में आईटी और मल्टीमीडिया से जुड़े कोर्स संचालित होंगे। हालांकि अभी बोर्ड द्वारा नौवीं से बारहवीं तक वोकेशनल कोर्स संचालित होते हैं।

बनी है सहमति

बोर्ड की प्रबंध समिति में यह सहमति बनी है कि ग्यारहवीं कक्षा में कुछ और वोकेशनल कोर्स चलाए जाएं। इनमें बैंकिंग एंड इंश्योरेंस, मार्केटिंग एंड सेल्स, एग्रीकल्चर, फूड प्रोडक्शन, फ्रंट ऑफिस ऑपरेशंस और ब्यूटी एंड वेलनेस आदि शामिल हैं। प्रबंध समिति की बैठक में यह भी सुझाव दिया गया कि प्राथमिक व सेकेंडरी लेवल पर बच्चों के कुशलता का विकास जर्मनी के आधार पर किया जाए। हालांकि इसको लेकर यह बात भी कही कि हम प्राइमरी कक्षाओं में वोकेशनल विषय नहीं चला सकते। इसलिए ये विचार किया गया है कि सीबीएसई से सम्बद्ध स्कूलों में अब छठी कक्षा से व्यवसायिक शिक्षा मिलेगी। अभी तक नौवीं कक्षा से ही सीबीएसई द्वारा देशभर के स्कूलों में वोकेशनल कोर्सेज शुरू करवाए गए हैं।

नए सेशन में शुरु कोर्स

सेशन 2017-18 से स्कूलों में छठी कक्षा से ही व्यावसायिक कोर्स चलाने की योजना है। यह सहमति बनी कि छठी से ही वोकेशनल कोर्स की पढ़ाई कराई जानी चाहिए।

छोटे बच्चों को किताबी ज्ञान से हटकर कुछ नया सीखने को मिलेगा, जिससे उनमें पढ़ाई की रुचि बढ़ेगी, ये बहुत ही अच्छा फैसला है।

डॉ। पूनम देवदत्त, सीबीएसई काउंसलर

Posted By: Inextlive