सीएम ने दिए नवरात्र तक गड्ढों को भरने के आदेश

दो माह पहले मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय ने गड्ढों को भरने के दिए थे निर्देश

- मुख्यमंत्री के आदेश के बाद फिर शुरु होगी सड़कों की मरम्मत

Meerut । शहर की सड़कों पर गड्ढे सबसे बड़ी समस्या है। हालांकि, सीएम योगी ने नवरात्र तक प्रदेश में सड़कों को ठीक करने के आदेश दिए हैं। बावजूद इसके, शहर में गड्ढों की स्थिति में कोई सुधार नहीं है्। देखना है कि इस आदेश के बाद प्रशासन कितना हरकत में आता है।

दुर्घटनाओं का बने कारण

महानगर में सड़कें बनवाने और उनकी मरम्मत की जिम्मेदारी नगर निगम, पीडब्ल्यूडी, जिला पंचायत, एमडीए और आवास विकास पर है। इन तीनों विभागों की जिम्मेदारी होने के बाद भी शहर की कई सड़कें पैदल चलने लायक नहीं है। शहर की अधिकतर प्रमुख सड़कों के रखरखाव की जिम्मेदारी पीडब्ल्यूडी के पास है, लेकिन अधिकतर सड़कों पर ही गड्ढे हैं। इससे शहर में दुर्घटनाओं का आंकड़ा भी साल दर साल बढ़ता जा रहा है। इस कारण से प्रशासन स्तर से लेकर प्रमुख् सचिव और मुख्यमंत्री अब सड़कों को गड्ढामुक्त बनाने की कवायद में जुटे हैं।

प्रमुख सचिव ने लिया था संज्ञान

गौरतलब है कि बीते दो माह पहले मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय ने भी जनपद की टूटी-फूटी सड़कों को तत्काल अभियान चलाकर डीएम को सही कराने के निर्देश दिए थे। लेकिन इसके बाद भी कार्यदायी विभागों के कान पर जूं तक नही रेंगी। कुछ सड़कों मरम्मत हुई लेकिन अधिकतर की हालत तो जस की तस है। हालांकि नगर निगम, पीडब्ल्यूडी और आवास विकास के रिकार्ड में सड़कों की मरम्मत का काम तेजी से चल रहा है लेकिन इसके बाद भी असल में सड़कों में गड़ढों की भरमार है।

27.59 करोड़ से मरम्मत

शहर की प्रमुख सड़कों को लेकर जहां पीडब्ल्यूडी ने कोरोना काल से पहले जनपद भर की 146 किलोमीटर लंबी सड़कों के सुधार के लिए 23.59 करोड़ की मांग की थी। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजमार्ग 119 के मोदीपुरम तिराहे से बेगमपुल होते हुए मवाना रोड तक के 11.5 किमी लंबे शहरी भाग के सुधार के लिए चार करोड़ की मांग थी। इस धनराशि की कुछ रकम विभाग मिलने के बाद काम भी शुरु किया गया था लेकिन कोरोना के कारण यह काम बीच में ही रुक गया है। अब पीडब्ल्यूडी ने दोबारा शहर की सड़कों की मरम्मत का काम शुरु किया है।

नगर निगम ने शुरु किया काम

वहीं गत माह नगर निगम ने भी शहर के अंदर अपने क्षेत्र की सड़कों की मरम्मत का काम शुरु कर दिया है। इसके तहत बरसात के दौरान उखड़ी सड़कों को प्राथमिकता के तौर पर सही कराया जा रहा है। दीपावली से पहले विभाग का दावा है कि सड़कों को गड़ढा मुक्त बनाया जाएगा।

सड़क पर गढ्डे भरने का काम शुरू कर दिया गया है। साथ ही अभियंताओं को निर्देश है कि बरसात के चलते जो सड़कें उखड़ गई थी उनको प्राथमिकता के तौर पर सही कराया जाएगा। लोगों को जल्द निगम की सड़कें गड्ढामुक्त मिलेंगी।

- यशवंत कुमार, चीफ इंजीनियर, नगर निगम

Posted By: Inextlive