सीएम योगी आदित्यनाथ ने आयुक्त सभागार में मंडलीय कार्यो की समीक्षा की

जनप्रतिनिधि और अधिकारी रहे मौजूद, दिए कई महत्वपूर्ण निर्देश

Meerut। सीएम योगी आदित्यनाथ ने आयुक्त सभागार में कोरोना महामारी को लेकर मंडलीय कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने टीम-9 की तर्ज पर हर जिले में टीमें गठित हो। प्रत्येक कोविड अस्पताल की मॉनिटरिंग सीसीटीवी कैमरो के माध्यम से की जाए। जनप्रतिनिधियों को सत्यापन के लिए कोरोना मरीजों, होम आईसोलेट व्यक्तियों व सेनेटाईजेशन, फागिंग कार्यो की सूची उपलब्ध कराएं।

जनता का बढ़ाएं मनोबल

उन्होंने कहा कि जनता के प्रति संवेदना दिखाने व उनका मनोबल बढाने का समय है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत 15 करोड लोगो को तीन माह तक मुफ्त राशन उपलब्ध कराया जाए। कम्युनिटी किचन की व्यवस्था की जाए ताकि कोई भूखा न सोए। साथ ही वर्चअुल संवाद जनप्रतिनिधियों के साथ करने के निर्देश भी प्रशासनिक अधिकारियों को हर सप्ताह करने के दिए है।

टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि टेस्टिंग को बढ़ाना होगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान स्थिति में दोहरी चुनौतियां हैं, लेकिन अधिकारियों को जागरूक रहकर कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि आरटीपीसीआर एवं एंटीजन को दोगुना करना होगा। उन्होने कहा कि गत एक सप्ताह में 20 हजार से ज्यादा एक्टिव केस कम हुए हैं तथा बेड की संख्या में बढोत्तरी हुई है।

टीम-9 की तर्ज पर हो काम

उन्होंने कहा कि हर जिले में अलग-अलग कार्यो के लिए अलग-अलग टीमे गठित हो तथा टीम-9 की तर्ज पर हर जिले में टीमें गठित हो। हमें भविष्य की चिंता करनी है। कार्यो का विकेन्द्रीकरण करना है तथा अलग-अलग कार्यो को अलग-अलग टीम के माध्यम से कराना है। उन्होंने कहा कि पुलिस भी अलग-अलग जिम्मेदारियों का वहन सुनियोजित ढंग से करें।

सीसीटीवी से मॉनीटरिंग

उन्होंने कहा कि प्रत्येक कोविड अस्पताल में सीसीटीवी कैमरे लगे हों तथा प्रत्येक अस्पताल की मॉनिटरिेंग उन सीसीटीवी कैमरे से की जाए। प्रत्येक अस्पताल में यह देखा जाए कि वहां समय पर भोजन व दवा मरीजों को उपलब्ध है अथवा नहीं, साफ सफाई की व्यवस्था, टीकाकरण व अन्य सुविधाओं की व्यवस्थाओं को भी जांच की जाए।

करें बैठक

डीएम व सीएमओ एक बैठक कमांड कंट्रोल सेंटर में करें तथा एक बैठक किसी कोविड अस्पताल में करें। इससे व्यवस्थाओं के नियंत्रण में सफलता मिलेगी।

बेड्स को बढ़ाना होगा

सीएम ने कहा कि बेड्य की संख्या बढ़ानी होगी ताकि सब को सही से उपचार मिल सके। कोविड अस्पताल में लगे स्वास्थ्यकíमयों के 25 प्रतिशत मानदेय बढ़ाने के निर्देश दिए गए है। उन्होंने कहाकि होम आईसोलेशन में रह रहे मरीज को मेडिकल किट उपलब्ध कराई जाए। निगरानी समितियां स्क्रीनिंग का कार्य करें तथा बिना देर किए मरीज को मेडिकल किट उपलब्ध कराए। उन्होंने कहा कि निगरानी समितियां मरीजो की सूची प्रत्येक दिन आईसीसीसी को उपलब्ध कराए तथा आईसीसीसी उसका सत्यापन करें।

ये दिए निर्देश

सीएम ने की कोरोना को लेकर मंडलीय समीक्षा

टीम-9 की तर्ज पर हर जिले में गठित हो टीमें

हर कार्य के लिए गठित हो अलग टीम

प्रत्येक कोविड अस्पताल की सीसीटीवी कैमरे से करें मॉनिटरिंग

कम्युनिटी किचन की व्यवस्था की जाए, प्रदेष में कोई भी भूखा नहीं रहना चाहिए

कंटेनमेंट जोन में हो सख्ती, डोर स्टेप डिलीवरी की हो व्यवस्था

Posted By: Inextlive