प्रदेश में मेरठ समेत 5 जिलों की सीएम ने की वीसी

वैक्सीनेशन पर अधिकारियों से किए सवाल-जवाब

Meerut। वैक्सीनेशन के लिए मेरठ कितना तैयार है। क्या तैयारी हो चुकी है। सोमवार को ड्राई रन के दौरान मेडिकल कॉलेज में सीएम आदित्यनाथ योगी ने प्रशासनिक व स्वास्थ्य अधिकारियों से सीधे सवाल पूछे। इस दौरान सीएमओ डा। अखिलेश मोहन ने बताया कि तैयारियां पूरी हैं। प्रदेश में मेरठ समेत 5 जिलों के अधिकारियों के साथ वह वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जुडे़ थे। सीएम ने गोरखपुर, वाराणासी, सिद्धार्थनगर, लखनऊ के बाद अंत में मेरठ से बात की।

तैयारियां पूरी

सीएमओ ने वीसी में बताया कि जिले में पहले फेज में 18700 लोगों को वैक्सीन लगेगी। जबकि सीएम के दूसरे चरण के लाथार्थियों की संख्या पूछने पर करीब 30 हजार लाभार्थियों का आंकड़ा बताया। तीसरे चरण के आंकड़ों के जवाब में उन्होंने बताया कि अभी लिस्ट तैयार हो रही है। वहीं सीएम ने पूछा की वैक्सीन की क्या तैयारी है। इस पर उन्होंने जवाब दिया कि जिले में सभी कोल्ड चेन पर वैक्सीन सुरक्षित पहुंचा दी गई हैं। सीसीटीवी लगे हैं।

जरूरी लॉजिस्टि्क्स हो पूरे

16 जनवरी से शुरू होने वाले वैक्सीनेशन को लेकर कमिश्नर अनीता सी मेश्राम ने स्वास्थ्य विभाग व प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देशित कर कि वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू करने को लेकर टीकाकरण केंद्र व अस्पतालों में जरूरी लॉजिस्टिक की व्यवस्था पूरी कर ली जाए। इसके अलावा ड्यूटी पर रहने वाले कार्मिकों की ट्रेनिंग भी पूरी कर ली जाए.बायो वेस्ट डिस्पोजल की व्यवस्था की पूरी हो और कोल्ड चेन प्वाइंटस पर सीसीटीवी समेत पूरी व्यवस्थाएं हों। उन्होंने बताया कि जनपद में 19223 सरकारी व प्राईवेट स्वास्थ्यकíमयों को प्रथम चरण के वैक्सीनेशन के लिए चिन्हित किया गया है।

ये रहेगी व्यवस्था

ड्राई रन के बाद डीएम ने भी सोमवार को स्वास्थ्य विभाग और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि 12 जगहों पर 12 सेशन में टीकाकरण आयोजित होगा। उन्होंने बताया कि उक्त टीकाकरण में एलएलआरएम मेडिकल कालेज में टू-वे कम्यूनिकेशन रहेगा, जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी और चीफ मिनिस्टर आदित्यनाथ योगी वीडियो कंाफ्रेसिंग के जरिए उपस्थित रहेंगे। उन्होने बताया कि सभी 12 स्थानों पर वेबकास्टिंग की सुविधा भी होगी। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन मदन सिंह, सीएमओ डा। अखिलेश मोहन, डा। अशोक तालियान सहित अन्य चिकित्सा अधिकारी व अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive