24 करोड़ रुपये की लागत से बनी लाइब्रेरी का मुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन

अत्याधुनिक सुविधाओं वाली वेस्ट यूपी की पहली लाइब्रेरी

Meerut। सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े और अत्याधुनिक पुस्तकालय का उद्घाटन किया। करीब 20 साल से इस लाइब्रेरी की मांग की जा रही थी। इस पुस्तकालय के बनने से पश्चिमी उप्र के छात्रों को बहुत फायदा मिलेगा।

हजारों स्टूडेंट्स को फायदा

करीब 23.75 करोड़ की लागत से बने इस पुस्तकालय में एक समय में एक हजार छात्र-छात्राएं एक साथ पढ़ाई कर सकेंगे। यह 57 हजार वर्ग फुट में बनी हाईटेक लाइब्रेरी है। कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना के बाद से ही इस केंद्रीय पुस्तकालय की मांग की जा रही थी। 2017 में राज्य सरकार से बजट मिलने के बाद इस लाइब्रेरी का निर्माण शुरू हुआ। यह लाइब्रेरी करीब ढाई साल में बनकर तैयार हुई है।

ऑनलाइन सुविधाओं से लेस

इस लाइब्रेरी को यूजीसी के मानकों के अनुरुप तैयार किया गया है। यहां सब कुछ ऑनलाइन होगा.् सभी किताबें और लाइब्रेरी से संबंधित सभी डेटा ऑनलाइन और डिजिटल है। कौन सी किताब कहां पर है और वह पढ़ने के लिए लाइब्रेरी में उपलब्ध है या नहीं इसके बारे में भी एक क्लिक पर पता चल सकेगा। पूरी तरह एसी लाइब्रेरी में 15 सेक्शन बनाए गए हैं। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरे, ऑटोमैटिक फायर अलार्म सिस्टम, रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाए गए हैं। इग्रुप डिस्कशन व सेमिनार आदि के लिए अलग हॉल बनाकर व्यवस्था की गई है।

ये हैं सुविधाएं

सेंट्रल एसी, सीसीटीवी कैमरे, फायर अलार्म

किताबों की ऑनलाइन सुविधा

एमएससी और पीएचडी के लिए अलग केबिन

डिबेट रूम, कॉन्फ्रेंस रूम

Posted By: Inextlive