मुख्यमंत्री ने जिले के सामुदायिक शौचालयों और पंचायत भवनों का किया लोकार्पण

ये दी जानकारियां

ग्राम पंचायतों में होंगी बैंकिंग को-ओर्डिनेटर सखी, जिससे ग्रामीणों को बैंकों के चक्कर न लगाने पड़ें।

डार्क जोन, इंसेफेलाईटिस व आर्सेनिक से निपटने के लिए ग्रामों के लिए कार्ययोजना तैयार

18847 सामुदायिक शौचालय नए बनाए गए प्रदेश में

942.35 करोड़ रुपये का आया खर्च

35058 सामुदायिक शौचालयों का शिलान्यास

1752.90 करोड़ रुपये आएगी लागत

377 पंचायत भवनों का लोकार्पण

21414 पंचायत भवनों का हुआ शिलान्यास

Meerut। जिले को खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) बनाने की दिशा में सोमवार को बड़ा कदम बढ़ाया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीसी के माध्यम से जिले के 53905 सामुदायिक शौचालयों तथा 21791 पंचायत भवनों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस दौरान सीएम ने घोषणा की कि अगले 100 दिनों में हर स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।

लोग हों जागरूक

स्थानीय एनआईसी सेंटर पर यह कार्यक्रम लाइव देखा गया। सीएम ने वेबकास्ट के माध्यम से प्रदेश की ग्राम पंचायतों में निर्मित/निर्माणाधीन सामुदायिक शौचालयों एवं पंचायत भवनों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस दौरान उनका कहना था कि लोग साफ-सफाई के प्रति जागरूक होंगे, तो बीमारियां अपने आप खत्म हो जाएंगी। प्रदेश की सभी 59000 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया जाएगा।

मिल रहा रोजगार

इसके रख-रखाव के लिए हर जगह स्वयं सहायता समूह की एक महिला को रोजगार भी दिया गया है। कार्यक्रम में सीएम ने उनके साथ सीधा संवाद भी किया और कहा कि वे अच्छा कार्य कर रहे हैं। सीएम का कहना था कि सामुदायिक शौचालयों व पंचायत भवनों के निर्माण, उसके रख-रखाव, ग्राम पंचायतों में सखी की नियुक्ति में कई रोजगार सृजित होंगे।

मेरठ में तेजी से काम

जिलाधिकारी के बालाजी ने बताया कि मेरठ में 479 ग्राम पंचायतें हैं। इनमें से 12 में पहले से ही सामुदायिक शौचालय बने हुए है, 467 में सामुदायिक शौचालय बनाए जाएंगे। इनमें से 400 में काम पूरा हो चुका है और 67 में काम चल रहा है। जनपद में निर्मित होने वालें पंचायत भवनों में 33 पंचायत भवनों का निर्माण आरजीएसए के अंतर्गत तथा 77 का निर्माण वित्त आयोग एवं मनरेगा कन्वर्जेस से होगा। इस दौरान, सांसद राजेन्द्र अग्रवाल, कैंट विधायक सत्य प्रकाश अग्रवाल, किठौर विधायक सत्यवीर त्यागी, मेरठ दक्षिण विधायक सोमेंद्र तोमर, कमिश्नर अनीता सी। मेश्राम, सीडीओ ईशा दुहन, डीपीआरओ आलोक सिन्हा आदि मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive