तकरीबन आठ महीने बाद आज से खुलेंगे कॉलेज, तैयारी पूरी

कॉलेजों में सोशल डिस्टेंसिंग और सेनेटाइजेशन का रखा जाएगा ख्याल

रोटेशन के हिसाब से बुलाए जाएंगे छात्र, व्यवस्था बनाने में जुटे कॉलेज

Meerut। सीसीएसयू व उससे संबद्ध कॉलेजों में आज आठ महीने बाद फिर से चहल पहल शुरु हो जाएगी। फिर से कॉलेजों व यूनिवर्सिटी को खोला जाएगा, एक दिन पहले सभी कॉलेजों व यूनिवर्सिटी में तैयारियां हुई। कॉलेजों को पूरी तरह से सेनेटाइज किया गया। वहीं, सीटिंग अरेंजमेंट को भी सोशल डिस्टेंसिंग के हिसाब से किया गया है। पचास प्रतिशत ही स्टूडेंटस को बुलाया गया है। वहीं यूनिवर्सिटी में भी सेनिटाइजेशन किया गया। सीटिंग अरेंजमेंट किया गया। संडे के दिन भी सभी कॉलेजों व यूनिवर्सिटीज में स्टॉफ ने इंतजाम पूरे किए। आज कॉलेजों में आठ महीने बाद फिर से रौनक लौटेगी। हालांकि अभी कोरोना काल के चलते कॉलेजों में स्टूडेट के कम संख्या में पहुंचने की उम्मीद है, लेकिन फिर भी कॉलेजों व यूनिवर्सिटी में तैयारियां कर ली गई है।

एक रुम में होगा एक स्टूडेंट

सीसीएसयू में शासन के नियमों के हिसाब से एक कमरे में एक ही स्टूडेंट रहेगा। इसके लिए यूनिवर्सिटी में सभी हॉस्टलों को सेनेटाइज किया गया है। एक रुम में एक ही स्टूडेंट का इंतजाम किया गया है, फिलहाल अभी शुरु में हॉस्टलों में रहने वाले स्टूडेंट की संख्या कम रहेगी, इसलिए आराम से एक रुम में एक स्टूडेंट का अरेंजमेंट किया गया है, लेकिन जब अधिक स्टूडेंट होंगे तो उनका क्या होगा ये विचार किया जा रहा है।

हॉस्टल हुए सेनेटाइज

रविवार को सभी हॉस्टलों को सेनेटाइज किया गया। गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग की मशीन से चेकअप होगा। इसके साथ ही गेट पर सेनेटाइजेशन के इंतजाम है। ताकि अगर कोई बाहर जाता है या अंदर आता है तो पहले सैनिटाइज हो।

50 फीसदी ही होंगे स्टूडेंट

यूनिवर्सिटी में सभी विभागों को सैनिटाइज किया गया है। कमरों में पचास प्रतिशत स्टूडेंट के हिसाब से दूरी बनाकर चेयर टेबल लगाए है, सीटिंग अरेंजमेंट कराया गया है, हालांकि अभी कोरोना के डर के चलते कम ही स्टूडेंट के आने की संभावना जताई जा रही है, लेकिन फिर भी सभी के इंतजाम किए गए है, इसके साथ ही रोटेशन के इंतजाम के साथ ही सभी विभागों में सैनिटाइज करने की मशीन का इंतजाम किया गया है व थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है, इसके साथ ही एनसीसी कैडेट द्वारा साबुन, सैनिटाइजर, इम्युनिटी की दवा वाले पौधे बांटने व जागरुक करने की तैयारी है।

रोटेशन का ध्यान

यूनिवर्सिटी ने कहा है कि जैसा की शासन के निर्देशों में जिक्र किया गया है कि रोटेशन के हिसाब से ही स्टूडेंट को बुलाया जाए इसका खास ध्यान रखा जाए, इसको ध्यान में रखते हुए सभी कॉलेजों में भी एक दिन पहले संडे को कॉलेजों को कमरों को सभी को सेनेटाइज किया गया, कॉलेजों में कमरों में पचास प्रतिशत संख्या के हिसाब से सीटिंग अरेंजमेंट किया गया है। इसके अलावा पानी की टंकियों को चेक किया गया है साफ करवाकर सही किया गया है, वहीं जगह जगह सेनेटाइजर की बोतले रखी गई है। थर्मल स्क्रीनिंग के इंतजाम है।

हमारी तैयारियां पूरी

डीएन कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। बीएस यादव ने बताया कि संडे देर शाम तक कॉलेज की व्यवस्थाएं होती रही, आज हो सकता है कि कम छात्र आएं। लेकिन हमारे पूरे इंतजाम है, कनोहर लाल की प्रिंसिपल डॉ। किरण प्रदीप ने बताया कि हमने कॉलेज में सभी व्यवस्थाएं की है, सुरक्षा के लिहाज से सेनिटाइजर भी रखा गया है, वहीं इस्माईल कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ। नीलिमा गुप्ता ने बताया कि अभी तो पेरेंटस भी डरे हुए है कोरोना फिर से तेजी से बढ़ने लगा है, ऐसे में हमने सभी को मैसेज डाल दिया है जो इंट्रेंस्टेड होंगे उनको उनकी संख्या देखी जाएगी, संख्या के हिसाब से रोटेशन चार्ट डिसाइड किया जाएगा। हमने वैसे अपनी तरफ से पूरी तैयारी कर ली है। एनएएस के प्रिंसिपल डॉ। वीपी राकेश ने बताया कि कॉलेज में पूरी तैयारी हो गई है, हमने गेट पर सेनिटाइजर, थर्मल मशीन सभी का इंतजाम किया है सीटिंग अरेंजमेंट भी किया है, आज देखा जाएगा कितने स्टूडेंट आते है।

Posted By: Inextlive