- कूड़ा ना उठे या गली में ना लगे झाडू तो करिए शिकायत

- नगर निगम ने जारी किया टोल फ्री नंबर 18001805090

- निगम ने वेबसाइट पर अपलोड किए सुपरवाइजरों के नंबर

- कंट्रोल रूम का सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक संचालन होगा

Meerut । अगर आपके वार्ड में नियमित रूप से सफाई नहीं हो रही है या कूड़ा कलेक्शन की गाड़ी आपकी गली में आकर बिना कूड़ा लिए चली गई है। या आपके क्षेत्र का डस्टबिन कई दिनों से खाली नही हुआ है तो अब आप खुद नगर निगम में फोन करके सफाई कर्मचारी को बुला सकते हैं। इतना ही नही यदि आपकी कॉल के बाद भी कोई रेस्पोंस नहीं आता है तो आप शिकायत दर्ज कर उस क्षेत्र के सफाई कर्मचारी या सुपरवाइजर के खिलाफ एक्शन भी करा सकते हैं। अपने शहर की सफाई व्यवस्था को सुधारने के लिए नगर निगम ने अब कुछ इस प्रकार का एक्शन प्लान तैयार किया है कि अब शहर के नागरिकों को ही आला अधिकारियों की पावर मिल जाएगी। बस देखना है यह है कि इससे आमजन अपने शहर की सूरत बदल सकते हैं या नही।

कंट्रोल रूम में होगी सुनवाई

अक्सर शहर के लोगों को अपने क्षेत्र में साफ सफाई की समस्याओं के लिए नगर निगम आकर आला अधिकारियों के शिकायत करनी पड़ती थी। इस व्यवस्था को आसान बनाने के लिए निगम के कंट्रोल रूम केा अपडेट किया जा रहा है। इस कंट्रोल रूम में अब गंदगी संबंधी समस्याओं पर तुरंत एक्शन होगा इसके लिए टोल फ्री नंबर 18001805090 जारी किया गया है।

वेबसाइट से पर जारी नंबर

इसके अलावा नगर निगम की वेबसाइट पर वार्डवार सुपरवाइजर और सफाई निरीक्षकों के मोबाइल नंबर भी डाले गए हैं। इन नंबरों पर आम जन अपने वार्ड से जुडी गंदगी व डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन, जलभराव, नाला सफाई आदि संबंधित समस्याओं की शिकायत कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर कूड़ा कलेक्शन गाड़ी के चालकों के मोबाइल नंबर भी डाले जा रहे हैं। ताकि कूड़ा कलेक्शन ना होने पर आम जन सीधा नंबर पर फोन कर कारण जान सके।

जर्जर हो नाली तो करें कॉल

वहीं इस कंट्रोल रूम के साथ वेबसाइट पर बिल्डिंग मैटेरियल वेस्ट के लिए निर्माण विभाग के इंजीनियरों के नंबर अपलोड किए गए हैं। ताकि आमजन अपने वार्ड में सड़क, नाली, नाले आदि की मरम्मत व निर्माण के लिए निगम को सूचित कर सके। इस कंट्रोल रूम का सुबह 8 बजे से रात 8 बजे के तक संचालन किया जाएगा।

समिति रखेगी निगरानी

वहीं निगम ने खुद स्थानीय लोगों को भी अपने वार्ड में साफ सफाई रखने व कूड़ा फैलाने वालों पर निगरानी करने की जिम्मेदारी दी है। इसके लिए निगम द्वारा प्रत्येक वार्ड में एक स्वच्छता निगरानी समिति का गठन किया जा रहा है। इस समिति में उस वार्ड के जागरुक नागरिक शामिल होंगे जो वार्ड की सफाई, पार्क के रखरखाव, नाले नालियों की सफाई, मुख्य बाजारों की सफाई, होम कंपोस्टिंग, डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन आदि काम पर निगरानी रखेंगे।

नगरायुक्त ने पूरी योजना तैयार की है। इसके तहत सभी वार्ड इंचार्ज, सुपरवाइजर, सफाई नायकों को अलर्ट कर दिया गया है। पूरी तरह से टीम प्लान के अनुसार काम कर इस व्यवस्था को बनाने का प्रयास करेगी।

- डॉ। गजेंद्र सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी

Posted By: Inextlive